A
Hindi News विदेश यूरोप रूस की सेना ने बखमुत को तीन ओर से घेरा, यूक्रेन के रक्षामंत्री ओलेक्सी रजनीकोव की जा सकती है कुर्सी

रूस की सेना ने बखमुत को तीन ओर से घेरा, यूक्रेन के रक्षामंत्री ओलेक्सी रजनीकोव की जा सकती है कुर्सी

रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध को करीब 1 वर्ष होने को हैं। इस दौरान दोनों देशों में भीषण जंग जारी है। दोनेत्स्क और बखमुत जैसे शहरों में करो या मरो की जंग चल रही है। इस बीच खबर है कि रूसी सेना ने बखमुत को तीन ओर से घेर लिया है। इससे यूक्रेनी सैनिकों का हौसला टूट रहा है।

रूसी सैनिक (फाइल)- India TV Hindi Image Source : AP रूसी सैनिक (फाइल)

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध को करीब 1 वर्ष होने को हैं। इस दौरान दोनों देशों में भीषण जंग जारी है। दोनेत्स्क और बखमुत जैसे शहरों में करो या मरो की जंग चल रही है। इस बीच खबर है कि रूसी सेना ने बखमुत को तीन ओर से घेर लिया है। इससे यूक्रेनी सैनिकों का हौसला टूट रहा है। बखमुत सामरिक रणनीति के लिहाज से यूक्रेन का सबसे महत्वपूर्ण शहर है। यदि इसे रूस ने जीत लिया तो यूक्रेन बैकफुट पर आ सकता है। रूस ने बखमुत पर कब्जा करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इधर यूक्रेन के रक्षामंत्री ओलेक्सी रजनीकोव की कुर्सी खतरे में पड़ गई है।

ज़ेलेंस्की की पार्टी ने रक्षा मंत्री को बदलने का दावा किया
यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की की पार्टी ने ऐसे वक्त में रक्षामंत्री ओलेक्सी रजनीकोव को बदलने की बात कही है, जब रूस-यूक्रेन युद्ध में भीषण जंग चल रही है और दोनों देशों में आर-पार की लड़ाई बेहद करीब है। मगर जेलेंस्की की पार्टी ने रजनीकोव को हटाने का फैसला उन पर लगे भ्रष्टाचार और घोटाले के आरोपों को चलते किया है। यह भी कहा जा रहा है कि उन्हें किसी गलत काम में नहीं फंसाया गया है। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की राजनीतिक पार्टी ने रविवार को कहा कि वह यूक्रेन के रक्षा मंत्री को बदलने के लिए आगे बढ़ेगी। यूक्रेन के पूर्व में इस दौरान भयंकर लड़ाई चल रही है। यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि यह एक नए रूसी हमले की शुरुआत है।

रक्षामंत्री के हटने से क्या कमजोर हो जाएगी यूक्रेन की सेना
भीषण जंग के बीच अपने रक्षामंत्री को आरोपों के चलते हटाने का फैसला क्या यूक्रेन को भारी पड़ सकता है, क्या रजनीकोव के हटने से यूक्रेन की सेना का मनोबल कम हो जाएगा, इत्यादि कई सवाल भी गूंज रहे हैं। हालांकि जेलेंस्की की पार्टी अब इन आरोपों को और अधिक नहीं झेलना चाहती। इसलिए रक्षा मंत्री ओलेक्सी रजनीकोव का भाग्य मंत्रालय के भीतर वित्तीय अनियमितता के बढ़ते घोटाले और भ्रष्टाचार की एक सरकारी जांच के बीच फंसा है।

डेविड ज़ेलेंस्की की सर्वेंट ऑफ़ द पीपुल पार्टी इन पार्लियामेंट के प्रमुख डेविड अराखामिया ने रविवार को कहा कि रज़नीकोव को स्थानांतरित करके किसी दूसरे मंत्रालय का नेतृत्व भी दिया जा सकता है। हालांकि रजनीकोव ने इसके लिए इनकार कर दिया है। उन्होंने साफ कह दिया है कि उन्हें किसी दूसरे मंत्रालय का अनुभव वहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि ज़ेलेंस्की ही यह तय कर सकते हैं कि क्या वे रुकेंगे। “कोई भी अधिकारी हमेशा के लिए कार्यालय में नहीं रहता है। "मैं वही करूंगा जो राज्य के मुखिया मुझसे कहेंगे।"

बखमुत में कांटे की जंग
इस वक्त कीव के सैनिक पूर्वी यूक्रेन में भारी दबाव में हैं। यहां विशेष रूप से बखमुत शहर और उसके आसपास भयंकर लड़ाई चल रही है। एक रूसी अर्धसैनिक नेता ने कहा कि यूक्रेनी सेना वहां "हर गली, हर घर, हर सीढ़ी" का बचाव कर रही है, क्योंकि उन्होंने मास्को को महीनों में अपनी पहली महत्वपूर्ण युद्धक्षेत्र की सफलता से वंचित करने के लिए तेजी से रोकने का प्रयास किया है। बखमुत में रूस के क्रूर अभियान का नेतृत्व करने वाली रूसी वैगनर निजी सैन्य कंपनी के संस्थापक येवगेनी प्रिगोझिन ने कहा कि यूक्रेनी सैनिक "आखिरी तक लड़ रहे थे"। उन्होंने सोशल मीडिया पर उन रिपोर्टों का खंडन किया कि जिसमें कहा जा रहा था कि कीव की सेना पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र से वापसी कर रही है। प्रिगोझिन ने कहा कि यूक्रेन के सशस्त्र बल कहीं भी पीछे नहीं हट रहे हैं। इस बीच यूक्रेन के रक्षामंत्री ने दावा किया है कि बखमुत हथियाने के लिए जंग लड़ रहे रूसी सैनिक प्रतिदिन के हिसाब से कम से कम 500 की संख्या में मारे जा रहे थे या घायल हो रहे थे।

24 फरवरी को युद्ध की वर्ष गांठ पर रूसी सैनिक पुतिन को देना चाहते हैं तोहफा
रूसी सैनिक बेहद आक्राम हो गए हैं। वह बखमुत पर कब्जा जमाकर 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के एक वर्ष पूरे होने के मौके पर पुतिन को यह बड़ा तोहफा देना चाहते हैं। पिछली गर्मियों के बाद से क्रेमलिन की सेना ने बखमुत पर भीषण बमबारी की है। यह यूक्रेन का एक ऐसा शहर है, जिसे मॉस्को पुतिन के डोनाबास पर कब्जा करने के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण मानता है और जिसमें दोनेत्स्क व लुहांस्क क्षेत्र शामिल हैं।

यूक्रेन ने चेतावनी दी है कि रूस पूर्व में एक नए सिरे से आक्रमण शुरू कर सकता है। ज़ेलेंस्की ने रविवार को अपने रात्रिकालीन संबोधन में चेतावनी दी कि रूस पिछले साल की हार का बदला लेने के लिए इस महीने कुछ "प्रतीकात्मक" करना चाहता है। इसलिए रूस ने पूर्व में अपने अभियान को आगे बढ़ाया है और अधिक सैनिकों को लाया है। रूस ने तोप के हमलों को तेज किया है। रूसी सेना ने धीरे-धीरे बखमुत को तीन तरफ से घेर लिया है और शहर में आने और जाने वाली कई सड़कों को काट दिया है। इसने यूक्रेनी सेना को उनकी अंतिम प्रमुख आपूर्ति लाइन - या संभावित पलायन मार्ग के रूप में एक सड़क के साथ छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें...

तो क्या अब यूक्रेन से युद्ध लड़ने के लिए पुतिन महिला कैदियों की भर्ती कर रहे? पढ़ें ये रिपोर्ट

चीनी जासूसी बैलून को मार गिराने का आदेश देने में बाइडन ने की देरी, रिपब्लिकन पार्टी ने लगाया आरोप

 

Latest World News