A
Hindi News विदेश यूरोप क्रीमिया क्षेत्र में यूक्रेनी ड्रोन देख रूस ने दौड़ाया फाइटर जेट और अटैक हेलीकॉप्टर, मगर नाटकीय ढंग से भाग निकला; देखें वीडियो

क्रीमिया क्षेत्र में यूक्रेनी ड्रोन देख रूस ने दौड़ाया फाइटर जेट और अटैक हेलीकॉप्टर, मगर नाटकीय ढंग से भाग निकला; देखें वीडियो

क्रीमिया के कब्जे वाले क्षेत्र में एक यूक्रेनी ड्रोन को देखते ही रूस ने अपना फाइटर जेट और अटैक हेलीकॉप्टर दौड़ा दिया। मगर यूक्रेनी ड्रोन इन दोनों से बचकर भागने में सफल रहा। यूक्रेन ने ड्रोन के बच निकलने का वीडियो जारी किया है। रूस और यूक्रेन में करीब 18 महीने से भीषण जंग चल रही है।

रूसी फाइटर जेट से भाग कर निकलता यूक्रेनी ड्रोन।- India TV Hindi Image Source : UKRAINE DEFENCE MINISTRY रूसी फाइटर जेट से भाग कर निकलता यूक्रेनी ड्रोन।

क्रीमिया के कब्जे वाले क्षेत्र में यूक्रेनी ड्रोन उड़ता देखकर रूस ने अपना फाइटर जेट और अटैक हेलीकॉप्टर दौड़ा दिया। यह देख यूक्रेन को ड्रोन भागने लगा। रूस ने यूक्रेनी ड्रोन को कई बार मार गिराने की कोशिश की। बावजूद वह रूसी अटैकरों से बचकर भाग निकलने में कामयाब रहा। रूस के दो घातक हमलावर हेलीकॉप्टरों और फाइटर जेट से भाग निकलने के बाद यूक्रेन के रक्षामंत्रालय ने ड्रोन का वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में रूसी फाइटर जेट और हमलावर हेलीकॉप्टर ड्रोन का पीछा करते दिख रहे हैं।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय के अनुसार, ड्रोन केप तारखानकुट के क्षेत्र में उड़ रहा था। यह देखने पर जब रूस ने अपने जेट और हेलिकॉप्टरों को उसके पीछे दौड़ा दिया। यह क्रीमिया के कब्जे वाला क्षेत्र है। इस ड्रोन का दो रूसी लड़ाकू हेलीकॉप्टरों और एक हवाई जहाज द्वारा पीछा किया गया। इसके बावजूद नाटकीय ढंग से यूक्रेनी ड्रोन भागने में सफल रहा। यूक्रेन ड्रोन के पीछा करने का एक वीडियो यूक्रेन की रक्षा खुफिया (डीआईयू) द्वारा एक्स और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर पोस्ट किया गया है।

ड्रोन के कैमरे ने रिकॉर्ड की घटना

समाचार एजेंसी आरबीसी-यूक्रेन जैसे स्थानीय आउटलेट्स ने कहा कि ड्रोन को कोई नुकसान नहीं हुआ और वह सुरक्षित बेस पर लौट आया। ड्रोन पर लगे कैमरे द्वारा इस नाटकीय घटना का वीडियो भी रिकॉर्ड किया गया है। इसमें एक हेलीकॉप्टर यूक्रेनी सैन्य संपत्ति का पीछा करते हुए और कुछ समय बाद स्क्रीन से गायब हो जाता है। डीआईयू ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा, "दो दुश्मन हेलीकॉप्टर और एक विमान लंबे समय तक पीछा करने के दौरान यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराने में विफल रहे।"यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय के अनुसार, ड्रोन केप तारखानकुट के क्षेत्र में उड़ रहा था जब रूस ने अपने जेट और हेलिकॉप्टरों को उड़ा दिया।

रूस और यूक्रेन में भिड़ंत

यूएवी ऑपरेटर ने मुठभेड़ के बारे में कहा कि यह मुठभेड़ उस दिन हुई है जब रूसी वायु रक्षा ने मास्को की ओर आ रहे एक ड्रोन को नष्ट कर दिया था। शहर के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने टेलीग्राम पर लिखा, "शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक, कोई हताहत नहीं हुआ और किसी तरह की क्षति नहीं हुई। आपातकालीन सेवाएं घटनास्थल पर हैं।" जुलाई में कीव द्वारा रूस को युद्ध क्षेत्र से वापस लौटाने की कसम खाने के बाद हाल के हफ्तों में मॉस्को को यूक्रेनी ड्रोन हमलों की बौछार से निशाना बनाया गया है। गुरुवार को मॉस्को से लगभग 60 किलोमीटर दूर वोस्करेन्स्की जिले में हवाई सुरक्षा ने राजधानी की ओर आ रहे एक यूक्रेनी ड्रोन को नष्ट कर दिया। यूक्रेन लगातार रूसी ठिकानों को ड्रोन हमले से निशाना बना रहा है। एक यूक्रेनी ड्रोन ने रूस के एक हवाई अड्डे को भी निशाना बनाया है।

यह भी पढ़ें

रूस ने अपना पक्ष नजरंदाज करने पर दी G20 घोषणापत्र रोकने की चेतावनी, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई ने सिर्फ भारत को दी ये छूट

डगमग होने वाली है चीनी जासूसी की शातिर चाल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की श्रीलंका यात्रा से ड्रैगन बेहाल

Latest World News