A
Hindi News विदेश यूरोप सीरिया में USA के विमान को मार गिराना चाहता था रूसी फाइटर जेट, आसमान में आफत में पड़ी 4 अमेरिकियों की जान

सीरिया में USA के विमान को मार गिराना चाहता था रूसी फाइटर जेट, आसमान में आफत में पड़ी 4 अमेरिकियों की जान

सीरिया के आसमान में उस वक्त 4 अमेरिकियों की जान मुश्किल में पड़ गई, जब रूसी लड़ाकू विमान ने अमेरिकी विमान को मार गिराने के इरादे से उसका पीछा कर लिया। इससे पहले भी रूस सीरिया में अमेरिका के एमक्यू-9 ड्रोन को मार गिरा चुका है।

फाइटर जेट।- India TV Hindi Image Source : AP फाइटर जेट।

रूस और अमेरिका एक दूसरे के जानी दुश्मन कहे जाते हैं। यूक्रेन युद्ध के आगाज के बाद से अमेरिका और रूस की दुश्मनी पहले से अधिक कट्टर हो गई है। अक्सर सीरिया में अमेरिकी और रूसी विमानों के बीच भिड़ंत और पीछा करने की खबरें आती रहती हैं। इस बार रूसी फाइटर जेट ने सीरिया में उड़ रहे अमेरिकी ड्रोन विमान को मार गिराने के लिए उसका पीछा किया था। अचानक आसमान में रूसी फाइटर जेट अमेरिकी विमान के काफी करीब पहुंच गया। वह अमेरिका विमान को टक्कर मारकर गिराने वाला था। मगर किसी तरह अमेरिका विमान बच निकला। इस दौरान 4 अमेरिकियों की जान बमुश्किल से बच सकी।

अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार रूस का एक लड़ाकू विमान सीरिया में अमेरिका के एक ड्रोन के इतने पास से गुजरा कि वह विक्षोभ के कारण हिल गया और उसे नुकसान पहुंचा है। अमेरिकी सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वायु सेना के एक वरिष्ठ कमांडर ने बताया कि रूस ने रविवार को एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को आसमान से गिराने की कोशिश की। यह घटना तब हुई जब एक सप्ताह पहले ही रूस का एक लड़ाकू विमान खतरनाक ढंग से अमेरिका के निगरानी विमान के समीप आ गया था जो क्षेत्र में चालक दल के सदस्यों को लेकर जा रहा था। इस घटना से विमान में सवार चार अमेरिकियों की जान खतरे में पड़ गयी थी।

अमेरिका के एमक्यू-9 को पहुंचा नुकसान

रूसी फाइटर जेट के अमेरिकी विमान के पास से गुजरने के कारण इतना जबरदस्त विक्षोभ पैदा हुआ कि यूएस का विमान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया। ‘यूएस एअर फोर्सेज सेंट्रल’ के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एलेक्स ग्रीनकेविच ने कहा, ‘‘रूसी विमान से पैदा हुए विक्षोभ से अमेरिकी एमक्यू-9 के प्रोपेलर को नुकसान पहुंचा है। हम सीरिया में रूसी बलों से इस लापरवाह, बिना उकसावे के और गैर पेशेवर रवैये को फौरन बंद करने का आह्वान करते हैं।’ (एपी)

यह भी पढ़ें

देश भर के आर्मी स्कूल ISI के निशाने पर, जम्मू-कश्मीर और नोएडा के छात्रों को आ रहे पाकिस्तान से फोन

अमेरिका के "नासा" में बिजली गुल, टूटा स्पेस स्टेशन से संपर्क, 7 वैज्ञानिक अंतरिक्ष की कक्षा में फंसे

Latest World News