A
Hindi News विदेश यूरोप यूक्रेन ने फिर दिखाया पुतिन को अपना दम, रूस के सीमावर्ती शहर में किया बड़ा ड्रोन हमला

यूक्रेन ने फिर दिखाया पुतिन को अपना दम, रूस के सीमावर्ती शहर में किया बड़ा ड्रोन हमला

यूक्रेन ने दो माह में तीसरी बार रूस पर बड़ा ड्रोन हमला किया है। रूसी मीडिया के अनुसार यह ड्रोन हमला रूस के सीमावर्ती शहर पर किया गया है, जिसमें 3 लोग घायल भी हो गए हैं। एक बिल्डिंग इस हमले में क्षतिग्रस्त हो गई है। इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की का चुनौती भरा एक वीडियो संदेश प्रसारित किया जा रहा है।

रूस के सीमावर्ती इलाके में हुए ड्रोन हमले का दृश्य- India TV Hindi Image Source : FILE रूस के सीमावर्ती इलाके में हुए ड्रोन हमले का दृश्य

रूस-यूक्रेन युद्ध इन दिनों चरम पर पहुंच गया है। कभी रूस यूक्रेन पर भारी पड़ रहा है तो कभी यूक्रेन रूस को अपनी ताकत दिखा रहा है। यूक्रेन ने एक बार फिर राष्ट्रपति पुतिन को अपनी ताकत का एहसास कराते हुए उसके सीमावर्ती शहर में बड़ा ड्रोन हमला किया है। यूक्रेन इससे पहले भी कई बड़े ड्रोन हमले को रूस पर अंजाम दे चुका है। जिसमें मई में मास्को और क्रेमलिन को निशाना बनाते हुए यूक्रेन ने दो बड़ा हमला किया था। इसमें राष्ट्रपति पुतिन के घर पर हुआ हमला भी शामिल था। अब एक बार फिर यूक्रेन ने घातक ड्रोन हमला करके रूसी खेमे में तहलका मचा दिया है।

आपको बता दें कि यूक्रेन की सीमा से सटे रूस के वोरोनेज प्रांत में एक ड्रोन एक आवासीय इमारत से जा टकराया, जिससे तीन लोग मामूली रूप से घायल हो गए। क्षेत्रीय गवर्नर एलेक्सांद्र गुसेव ने शुक्रवार को टेलीग्राम पर जारी एक पोस्ट में यह जानकारी दी। यह ड्रोन हमला ऐसे समय में हुआ है, जब यूक्रेन ने अपने दक्षिणी और पूर्वी हिस्से के बड़े क्षेत्र को रूस के कब्जे से छुड़ाने के लिए उसके बलों को वहां से खदेड़ने के प्रयास तेज कर दिए हैं। रूस ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश पर लगभग 15 महीने पहले इन क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था। गुसेव ने टेलीग्राम पोस्ट में बताया कि ड्रोन हमले से खिड़कियों के शीशे चटकने के कारण तीन लोगों को मामूली चोटें आईं और उन्हें मौके पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया।

जेलेंस्की ने वीडियो संदेश जारी कर दी पुतिन को चुनौती

रूस की सरकारी मीडिया ने कुछ तस्वीरें प्रकाशित कीं, जिनमें ड्रोन हमले के चलते वोरोनेज की एक बहुमंजिला आवासीय इमारत की खिड़कियां चटकी हुई नजर आ रही हैं और इसके अगले हिस्से को भी नुकसान पहुंचा दिखाई दे रहा है। इमारत के हिस्से में आग भी लग गई है। हालांकि, इस हमले के पीछे किसका हाथ है, फिलहाल इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। यूक्रेनी अधिकारियों ने इस तरह के हमलों में अपनी कोई भी भूमिका होने से साफ इनकार किया है। इस बीच, यूक्रेनी राष्ट्रपति की वेबसाइट ने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का एक वीडियो संदेश प्रसारित किया, जिसमें एक हजार किलोमीटर से अधिक के अग्रिम क्षेत्रों से रूसी बलों को खदेड़ने के प्रयास तेज किए जाने के संकेत दिए गए हैं।

बाढ़ प्रभावित दक्षिणी यूक्रेन के दौरे से लौटते समय ट्रेन में रिकॉर्ड किए गए इस वीडियो संदेश में जेलेंस्की ने कहा कि वह ‘भीषण लड़ाई वाले सभी क्षेत्रों में’ सुरक्षाबलों के लगातार संपर्क में हैं। जेलेंस्की ने सुरक्षाबलों के अथक प्रयासों से मिली अनिर्दिष्ट ‘सफलता’ के लिए उनकी तारीफ भी की।

यह भी पढ़ें

अमेरिका ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा से मांगी बड़ी मदद, विश्व युद्ध से जुड़ा है मामला

पार्क में खेलते वक्त जिन बच्चों को मारी गई थी चाकू, उनसे अस्पताल में मिलने जाएंगे राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

Latest World News