A
Hindi News विदेश यूरोप मां काली पर विवादित ट्वीट के बाद यूक्रेन को मांगनी पड़ी माफी, जेलेंस्की की मंत्री ने कही ये बात

मां काली पर विवादित ट्वीट के बाद यूक्रेन को मांगनी पड़ी माफी, जेलेंस्की की मंत्री ने कही ये बात

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय द्वारा मां काली पर ट्वीट के लगभग दो दिन बाद भारत में बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया पर लोगों ने नाराजगी जताई। हालांकि ट्वीट को कुछ घंटों के भीतर ही हटा दिया गया था।

यूक्रेन की विदेश मामलों की उप मंत्री एमिन डेज़ेपर ने मांगी माफी- India TV Hindi Image Source : PTI यूक्रेन की विदेश मामलों की उप मंत्री एमिन डेज़ेपर ने मांगी माफी

यूक्रेन ने अपने रक्षा मंत्रालय के एक विवादित ट्वीट के लिए माफी मांगी जिसमें कथित तौर पर धमाके से उठे गुबार पर हिंदु धर्म की देवी काली की तस्वीर दिखाई गई थी। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय द्वारा पोस्ट किए गए इस ट्वीट के लगभग दो दिन बाद भारत में बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया पर लोगों ने नाराजगी जताई। हालांकि ट्वीट को कुछ घंटों के भीतर ही हटा दिया गया था। यूक्रेनी मंत्री, जिन्होंने पिछले महीने ही दिल्ली का दौरा किया था और रूसी युद्ध के खिलाफ भारत का समर्थन मांगा था, ने कहा कि यूक्रेन और उसके लोग भारतीय संस्कृति का सम्मान करते हैं।

यूक्रेन की मंत्री ने तस्वीर पर जताया खेद
यूक्रेन की विदेश मामलों की उप मंत्री एमिन डेज़ेपर ने ट्वीट करके कहा, "हमें खेद है कि यूक्रेन के रक्षा विभाग ने हिंदू देवी काली को विकृत तरीके से चित्रित किया। यूक्रेन और उसके लोग अद्वितीय भारतीय संस्कृति का सम्मान करते हैं और भारत के समर्थन की अत्यधिक सराहना करते हैं। तस्वीर पहले ही हटा दी गई है। यूक्रेन आपसी सम्मान और मित्रता की भावना में सहयोग को और बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

आखिर क्यों शुरू हुआ विवाद?
दरअसल, 30 अप्रैल को यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने "कला का काम" कैप्शन के साथ एक ट्वीट किया और यूक्रेन के कलाकार मैक्सिम पलेंको द्वारा बनाई गई एक विस्फोट की तस्वीर साझा की। इस तस्वीर में कलाकार ने विस्फोट के गुबार के साथ प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेत्री मर्लिन मुनरो के 'फ्लाइंग स्कर्ट' पोज़ में हिंदू देवी 'मां काली' के जैसी दिखने वाली महिला को चित्रित किया था। हालांकि, बाद में यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने भारी आलोचना के बाद ट्वीट को डिलीट कर दिया।

तस्वीर पर भारत में भारी आक्रोश
यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय द्वारा ट्वीट हटाने के बावजूद भी उसेका स्क्रीनशॉट भारत में वायरल हो गया, जिसकी बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया पर आलोचना हो रही है। एक यूजर ने ट्वीट किया, "हैरतअंगेज! यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक हैंडल में मां काली को अपमानजनक मुद्रा में चित्रित किया जा रहा है। यह कला का काम नहीं है। हमारा विश्वास मजाक का विषय नहीं है। इसे यूक्रेन का रक्षा मंत्रालय इसे हटाए और माफी मांगे।"

एक अन्य ट्विटर यूजर ने कहा, “1.4 बिलियन भारतीयों की भावनाओं को आहत करना ठीक नहीं है। यह यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय द्वारा हिंदूफोबिया का खुल्लम-खुल्ला प्रदर्शन है। कृपया इसे हटा दें।" कुछ भारतीय ट्विटर यूजर्स ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से दखल देने की मांग भी की। एक यूजर ने ट्वीट किया, "मां काली को गलत तरीके से दिखाने वाली इस अपमानजनक पोस्ट पर भारतीय विदेश मंत्रालय और एस. जयशंकर कृपया ध्यान दें।"

ये भी पढ़ें-

युद्ध की भारी कीमत चुका रहा रूस, अमेरिका का दावा- दिसंबर से अबतक मारे गए 20 हजार सैनिक

भारत तो आना ही होगा! अब चीन में अंधा निवेश नहीं कर पाएंगी अमेरिकी कंपनियां, बाइडेन लेने वाले हैं बड़ा फैसला 
 

Latest World News