A
Hindi News विदेश यूरोप रूस के साथ युद्ध के बीच अचानक स्वीडन पहुंचे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की, जानें क्या है होने वाला

रूस के साथ युद्ध के बीच अचानक स्वीडन पहुंचे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की, जानें क्या है होने वाला

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की रूस से युद्ध के बीच स्वीडन पहुंच गए हैं। वहां वह युद्ध के लिए समर्थन जुटाने पहुंचे हैं। यूक्रेन को रूस से मुकाबले के लिए अभी भी भारी संख्या में हथियारों और फाइटर प्लेन की जरूरत है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की पहुंचे स्वीडन।- India TV Hindi Image Source : AP यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की पहुंचे स्वीडन।

रूस-यूक्रेन युद्ध अभी कितना लंबा खिंचेगा, इसका अंदाजा लगाना किसी के लिए भी मुश्किल हो रहा है। रूस ने जो कल्पना की थी कि यूक्रेन जल्द ही हथियार डाल देगा, वह अवधारणा लगातार गलत साबित हो रही है। इसकी वजह है कि उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो), यूरोप और पश्चिमी देश लगातार यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई कर रहे हैं। अगर ये देश यूक्रेन की मदद नहीं कर रहे होते तो अब तक वह टूट चुका होता और रूस के सामने घुटने टेक चुका होता। मगर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की लगातार यूरोपी और पश्चिमी देशोें से समर्थन जुटा रहे हैं। नाटो भी उन्हें मदद पहुंचा रहा है। सभी देश यूक्रेन को फाइटर जेट से लेकर, टैंक, ड्रोन, मिसाइल, गोला-बारूद, एंटी एयर डिफेंस सिस्टम इत्यादि मुहैया करा रहे हैं। जेलेंस्की लगातार दुनिया के विभिन्न देशों से समर्थन जुटा रहे हैं। इसी कड़ी में वह स्वीडन की यात्रा पर पहुंचे हैं।

रूस से चल रहे भीषण युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की शनिवार को स्वीडन की यात्रा पर यहां पहुंचे हैं। पिछले साल यूक्रेन पर रूस द्वारा हमला करने के बाद जेलेंस्की की स्वीडन की यह पहली यात्रा है। स्वीडिश सरकार ने यह जानकारी दी है। जेलेंस्की स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम से लगभग 120 किलोमीटर दूर हार्पसुंद में स्वीडिश सरकार के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। वह क्षेत्र के एक महल में स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ और रानी सिल्विया से भी मुलाकात करेंगे। इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन की सीमा के निकट रूसी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन में शीर्ष सैन्य अधिकारियों से मुलाकात की। क्रेमलिन ने बताया कि रूस के दक्षिण सैन्य जिले के मुख्यालय में पुतिन ने यूक्रेन में रूसी अभियान के प्रभारी कमांडर वैलेरी गेरासिमोव एवं अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारियों से बात की। जेलेंस्की स्वीडन से युद्ध में मदद मांगने पहुंचे हैं।

नीदरलैंड दे रहा यूक्रेन को एफ-16

अभी दो दिन पहले ही नीदरलैंड ने यूक्रेन को एफ-16 फाइटर प्लेन मुहैया कराने को कहा है।नीदरलैंड के रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका ने उनके देश को यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने के लिए मंजूरी दे दी है। नीदरलैंड के रक्षा मंत्री कजसा ओलोनग्रेन ने ‘एक्स’(पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ‘‘मैं यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति का रास्ता साफ करने संबंधी अमेरिका के निर्णय का स्वागत करता हूं। नीदरलैंड के रक्षामंत्री ने कहा कि यह हमें यूक्रेन के पायलटों को प्रशिक्षण देने की मंजूरी देता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ अगला कदम क्या होगा, इस पर निर्णय के लिए हम यूरोपीय साझेदारों के साथ निकट संपर्क में हैं।’’ यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध में लड़ाई को और प्रभावी बनाने के लिए आधुनिक लडाकू विमान दिए जाने की लगातार मांग करता रहा है। युद्धक विमानों की आपूर्ति के अतिरिक्त यूक्रेन के सहयोगी देशों को उसके पायलटों को भी प्रशिक्षण देने की जरूरत होगी। (एपी)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अटक जेल में दिया जा सकता है जहर, पत्नी बुशरा ने इस वजह से किया दावा

नेपाल अगले 10 साल में भारत को देगा इतने हजार मेगावट बिजली, पीएम प्रचंड के ऐलान से चीन को लगा करंट

Latest World News