A
Hindi News विदेश यूरोप क्वीन एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार के बाद शाही परिवार ने जारी की उनकी अनदेखी तस्वीर, आप भी देखें

क्वीन एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार के बाद शाही परिवार ने जारी की उनकी अनदेखी तस्वीर, आप भी देखें

70 साल तक राजगद्दी पर आसीन रहीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को बाल्मोरल कैसल स्थित उनके आवास में निधन हो गया था। वह 96 वर्ष की थीं। ‘स्काई न्यूज’ ने बताया कि महारानी के अंतिम संस्कार के बाद शाही परिवार एक और सप्ताह शोक मनाएगा।

Queen Elizabeth II - India TV Hindi Image Source : TWITTER Queen Elizabeth II

Queen Elizabeth II Funeral: ब्रिटेन के शाही परिवार ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार के बाद उनकी एक अनदेखी तस्वीर जारी की है। ब्रिटेन में सर्वाधिक समय तक राजगद्दी पर आसीन रहीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को सोमवार को अंतिम विदाई देते हुए उनके ताबूत को विंडसर कैसल स्थित सेंट जॉर्ज चैपल के शाही ‘वॉल्ट’ (शव कक्ष) में नीचे रख दिया गया। महारानी को उनके पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया गया। महारानी के अंतिम संस्कार के बाद शाही परिवार द्वारा सोमवार को जारी तस्वीर 1971 में बाल्मोरल में ली गई थी। तस्वीर के शीर्षक में लिखा गया, ‘‘मे फ्लाइट्स ऑफ एंजेल्स सिंग दी टू दाइ रेस्ट (ईश्वर करे कि परियां आपको लोरियां गाकर सुलाएं)।’’

यह पंक्ति शेक्सपीयर के नाटक ‘हैमलेट’ से ली गई है। बीबीसी ने बताया कि महाराजा चार्ल्स तृतीय ने अपनी मां के निधन के बाद टेलीविजन पर प्रसारित संबोधन में इस पंक्ति का जिक्र किया था। तस्वीर के साथ शीर्षक में दूसरी पंक्ति में लिखा है, ‘‘महामहिम महारानी की प्यारी याद में। 1926-2022 ।’’ इस तस्वीर में महारानी एक छड़ी हाथ में लिए किसी दलदली जगह से गुजरती दिख रही हैं। उन्होंने सिर पर स्कार्फ पहना हुआ है और चश्मा लगाया हुआ है। तस्वीर में वह अपने हाथ में एक कोट लटकाए दिख रही हैं।

Image Source : twitterQueen Elizabeth II

70 साल तक राजगद्दी पर आसीन रहीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को बाल्मोरल कैसल स्थित उनके आवास में निधन हो गया था। वह 96 वर्ष की थीं। ‘स्काई न्यूज’ ने बताया कि महारानी के अंतिम संस्कार के बाद शाही परिवार एक और सप्ताह शोक मनाएगा।

महारानी के अंतिम दर्शन के लिए ढाई लाख से ज्यादा लोग पहुंचे
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पार्थिव शरीर की अंतिम झलक पाने के लिए ढाई लाख से अधिक लोग पहुंचे, जिसे उनके अंतिम संस्कार से पहले चार दिन तक वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया था। वेस्टमिंस्टर हॉल में रखे उनके ताबूत की अंतिम झलक पाने के लिए लोग बुधवार रात से सोमवार सुबह 6:30 बजे तक कतारों में लगे रहे। सोमवार को उनका अंतिम संस्कार किया गया। टेम्स नदी के दक्षिणी किनारे पर संसद से लेकर टावर ब्रिज होते हुए साउथवॉक पार्क तक ये कतारें लगी थीं।

Image Source : Queen Elizabeth II Queen Elizabeth II

ब्रिटेन की संस्कृति मंत्री मिशेल डोनेलन ने स्काई न्यूज से कहा कि ढाई लाख से अधिक लोग संसद पहुंचे, लेकिन यह एक अनुमानित आंकड़ा है और सरकार अंतिम आंकड़े का पता लगा रही है।

Latest World News