A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने कहा, युद्ध के लिए बरकरार है उत्तर कोरिया

अमेरिका ने कहा, युद्ध के लिए बरकरार है उत्तर कोरिया

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा है कि उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के रूख से ऐसा लगता है कि वह युद्ध के लिए बेकरार है।

nikki haley- India TV Hindi nikki haley

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा है कि उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के रूख से ऐसा लगता है कि वह युद्ध के लिए बेकरार है। बीते रविवार को उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने हाइड्रोजन बम का विस्फोट किया है जिसे लंबी दूरी की मिसाइल के लिए तैयार किया गया है। उसने इसे अपना छठा और सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण करार दिया था। (ब्रिक्स सम्मेलन समाप्त, पीएम मोदी म्यांमार के लिए रवाना)

हेली ने कहा कि उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के कदम को रक्षात्मक के तौर पर नहीं देखा जा सकता। वह एक परमाणु शक्ति संपन्न के तौर पर स्वीकार्य होना चाहता है। परंतु परमाणु शक्ति संपन्न होने का मतलब यह नहीं है कि खतरनाक हाथियारों का इस्तेमाल दूसरों को धमकाने के लिए किया जाए।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों से कहा, परमाणु संपन्न शक्तियां अपनी जिम्मेदारियां समझाती हैं। किम जोंग उन दिखाते हैं कि उनके पास ऐसी कोई समझ नहीं है। संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मूल की अमेरिकी राजदूत ने कहा कि मिसाइलों और परमाणु हथियारों का दुरूपयोग यह दिखाता है कि किम युद्ध के लिए बेकरार हैं। उन्होंने कहा, अमेरिका युद्ध कभी नहीं चाहता। हम अब इसे नहीं चाहते। परंतु हमारे देश का धैर्य असीमित नहीं है। हम अपने साझोदारों और अपनी सीमा की रक्षा करेंगे।

Latest World News