A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने अजीज हक्कानी को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

अमेरिका ने अजीज हक्कानी को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

वॉशिंगटन: अमेरिका ने हक्कानी नेटवर्क के नए नेता अब्दुल अजीज हक्कानी को अफगान सरकार के ठिकानों पर हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने में संलिप्तता के लिए विशेष रूप से घोषित वैश्विक आतंकवादी

अमेरिका ने अजीज...- India TV Hindi अमेरिका ने अजीज हक्कानी को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

वॉशिंगटन: अमेरिका ने हक्कानी नेटवर्क के नए नेता अब्दुल अजीज हक्कानी को अफगान सरकार के ठिकानों पर हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने में संलिप्तता के लिए विशेष रूप से घोषित वैश्विक आतंकवादी संगठन एसडीजीटी बताया है। अजीज हक्कानी ने अपने भाई बदरूद्दीन हक्कानी की मौत के बाद हक्कानी नेटवर्क का नेतृत्व संभाला। पिछले साल अगस्त में अमेरिका ने अजीज के पते-ठिकाने के बारे में सूचना देने वाले को 50 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की थी।

एसडीजीटी घोषित किए जाने के बाद अजीज हक्कानी अमेरिकी प्रतिबंधों के दायरे में आ गया है। इसके तहत प्रत्येक अमेरिकी नागरिक पर उसके साथ कोई भी संबंध रखने पर रोक होगी। अमेरिका में अगर उसकी कोई संपत्ति होगी तो वह जब्त कर ली जाएगी। अजीज हक्कानी अपने नेटवर्क का एक प्रमुख सदस्य है और हक्कानी नेटवर्क के नेता सिराजुद्दीन हक्कानी का भाई है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि वर्षों तक वह अफगान सरकार के ठिकानों के खिलाफ आईईडी हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने में संलिप्त रहा। उसने अपने भाई बदरूद्दीन हक्कानी की मौत के बाद हक्कानी नेटवर्क के सभी बड़े हमलों की जिम्मेदारी संभाली। सितंबर 2012 में विदेश मंत्रालय ने हक्कानी नेटवर्क को विदेशी आंतकवादी संगठन घोषित किया था।

Latest World News