A
Hindi News विदेश अमेरिका बढ़ीं पाकिस्तान की मुसीबत, असैन्य मदद बंद करने के लिए अमेरिकी संसद में बिल पेश

बढ़ीं पाकिस्तान की मुसीबत, असैन्य मदद बंद करने के लिए अमेरिकी संसद में बिल पेश

यह विधेयक साउथ कैरोलिना से कांग्रेस के सदस्य मार्क सैनफोर्ड और केंटुकी से सांसद थॉमस मैसी ने पेश किया...

donald trump- India TV Hindi donald trump

वॉशिंगटन: अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में पाकिस्तान को असैन्य मदद बंद करने के लिये आज एक विधेयक पेश किया गया, क्योंकि पाकिस्तान आतंकवादियों को ‘‘सैन्य एवं खुफिया मदद’’ मुहैया कराता है। विधेयक में मांग की गई है कि इस राशि का इस्तेमाल अमेरिका में बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं पर खर्च किया जाए।

यह विधेयक साउथ कैरोलिना से कांग्रेस के सदस्य मार्क सैनफोर्ड और केंटुकी से सांसद थॉमस मैसी ने पेश किया। विधेयक अमेरिकी विदेश मंत्रालय और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) को अमेरिकी करदाताओं के पैसे को पाकिस्तान भेजने पर रोक लगाएगा। इसके बजाय ये राशि ‘हाइवे ट्रस्ट फंड’ नामक संस्था को भेजी जाएगी जो अमेरिका में सड़क बुनियादी ढांचा के लिए कार्य करती है।

सांसदों ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान ‘‘जानबूझकर’’ आतंकवादियों को संसाधन मुहैया कराता है। मैसी ने कहा कि अमेरिका को ऐसी सरकार को धन नहीं देना चाहिए जो ‘‘आतंकवादियों को सैन्य सहायता और खुफिया जानकारी मुहैया कराती है।’’ सैनफोर्ड ने कहा कि अमेरिकी लोग अन्य राष्ट्रों की मदद करते हैं लेकिन अमेरिकी करदाताओं के धन का इस्तेमाल आतंकवादियों को पुरस्कृत करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

सीनेट में ऐसा ही विधेयक पेश करने वाले सीनेटर रैंड पॉल ने कहा, ‘‘हम अपने देश और अपने देश के करदाताओं की मेहनत की कमाई की रक्षा करने में विफल रहे हैं क्योंकि हम जिन देशों की सहायता करते हैं वे अमेरिका के खिलाफ नारे लगाते हैं और हमारे झंडे को जलाते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आईये इस धन को घर वापस लायें और एक ऐसा देश जो ईसाइयों पर जुल्म करता है एवं ओसामा बिन लादने को पकड़ने में हमारी मदद करने वाले डॉक्टर सरीखे लोगों को जेल में डालता है, उसे यह धन देने के बजाय इनका इस्तेमाल अपने बुनियादी ढांचे के पुननिर्माण करें।’’

Latest World News