A
Hindi News विदेश अमेरिका Coronavirus के संक्रमण को रोकने के लिए ब्राजील के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री करेंगे मादक पदार्थ तस्‍करों से बातचीत, तलाशेंंगे उपाय

Coronavirus के संक्रमण को रोकने के लिए ब्राजील के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री करेंगे मादक पदार्थ तस्‍करों से बातचीत, तलाशेंंगे उपाय

ब्राजील में इस तरह की बस्तियों में प्राय: सरकार गौण रहती है और मादक पदार्थ तस्कर और मिलिशिया समूह के हाथों में ही एक तरह से शासन होता है।

Brazil minister wants talks with narcos on COVID-19- India TV Hindi Brazil minister wants talks with narcos on COVID-19

ब्रासीलिया। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अधिकारियों को मादक पदार्थ गिरोहों और मिलिशिया समूहों से बात करनी चाहिए ताकि आर्थिक रूप से कमजोर देश के सघन इलाके में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के उपाय तलाशे जा सकें। लैटिन अमेरिका में ब्राजील इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है और इस संकट की घड़ी में यह डर बढ़ता जा रहा है कि अगर इस तरह के भीड़भाड़ वाली बस्तियों में संक्रमण का प्रकोप फैलता है तो इससे गंभीर संकटों का सामना करना पड़ब्राजील में इस तरह की बस्तियों में प्राय: सरकार गौण रहती है और मादक पदार्थ तस्कर और मिलिशिया समूह के हाथों में ही एक तरह से शासन होता है। स्वास्थ्य मंत्री लुईज हेनरिक मैन्डेटा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमें यह समझना होगा कि ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां सरकार प्राय: गौण रहती है और मादक पदार्थ तस्कर तथा मिलिशिया समूह इन इलाकों को चलाते हैं।

मंत्री ने कहा कि उन लोगों तक पहुंचने के लिए मादक पदार्थ तस्करों और मिलिशिया समूहों से बातचीत की जाएगी क्योंकि वो भी मनुष्य ही हैं और उन्हें मदद करने की जरूरत है। ब्राजील की इस तरह की बस्तियों में 1.15 करोड़ लोग रहते हैं, जो कि ब्राजील की छह फीसदी आबादी है। इन जगहों की सड़कों पर लगभग हमेशा ही गिरोह और पुलिस के बीच झड़प देखने को मिलती है।

मंत्री विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रस्तावों के अनुसार सामाजिक दूरी को लागू करने की वकालत करते हैं। इसको लेकर धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के साथ उनका विरोधाभास भी है क्योंकि बोलसोनारो ने तर्क दिया था कि कारोबार को बंद करना और लोगों को उनके घरों के भीतर रहने को कहने से बेवजह आर्थिक क्षति होगी। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के करीब 16,000 मामले सामने आए हैं और 800 लोगों की मौत हुई है।

Latest World News