A
Hindi News विदेश अमेरिका तेज हवाओं से और भड़क सकती है कैलिफोर्निया के जंगल की आग, प्रशासन तैयारियों में जुटा

तेज हवाओं से और भड़क सकती है कैलिफोर्निया के जंगल की आग, प्रशासन तैयारियों में जुटा

अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग महज एक सप्ताह में लगभग दस लाख एकड़ तक फैल चुकी है और यहां रविवार को आग लगने की भयानक घटनाएं हुईं। 

तेज हवाओं से और भड़क सकती है कैलिफोर्निया के जंगल की आग, प्रशासन तैयारियों में जुटा- India TV Hindi Image Source : AP तेज हवाओं से और भड़क सकती है कैलिफोर्निया के जंगल की आग, प्रशासन तैयारियों में जुटा

स्कॉट्स वैली (अमेरिका): अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग महज एक सप्ताह में लगभग दस लाख एकड़ तक फैल चुकी है और यहां रविवार को आग लगने की भयानक घटनाएं हुईं। मौसम गतिविधियों की वजह से तेज हवाओं के पूर्वानुमान के मद्देनजर आग संबंधी घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन की कोशिशें जारी हैं। 

सैन फ्रांसिस्को के दक्षिण में स्थित सैंटा क्रूज माउंटेन्स के सीजेडयू लाइटिंग कॉम्प्लेक्स में आग लगने की घटना के बारे में अधिकारियों ने कहा कि उनके प्रयासों को उन लोगों की वजह से बाधा पहुंच रही है जो सुरक्षित स्थानों पर जाने के आदेश पर ध्यान देने से इनकार कर रहे हैं। और यहां ऐसे भी लोग हैं जो इस विपत्ति का इस्तेमाल लूटपाट के लिए कर रहे हैं। सैंटा क्रूज के काउंटी शेरिफ जिम हार्ट ने कहा कि 100 अधिकारी यहां गश्त कर रहे हैं और जो कोई भी बचाव क्षेत्र में मौजूद रहने के लिए अधिकृत नहीं होगा, उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

हार्ट ने बताया, ‘‘ हमें समुदाय के लोगों से लूटपाट की कई घटनाओं के बारे में जानकारी मिली है। इस संबंध में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।’’ राष्ट्रीय मौसम सेवा ने सोमवार दोपहर के लिए सूखाग्रस्त इलाकों में ‘रेड फ्लैग’ चेतावनी जारी की है। इसके अनुसार यहां तापमान ज्यादा रहने, निम्न आर्द्रता और 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

Latest World News