A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी सांसद ने चीन को बताया 'धौंस दिखाने वाला', भारत के खिलाफ आक्रमकता की आलोचना की

अमेरिकी सांसद ने चीन को बताया 'धौंस दिखाने वाला', भारत के खिलाफ आक्रमकता की आलोचना की

अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने चीन को 'धौंस दिखाने वाला' करार देते हुए भारत के लिए खिलाफ उसकी आक्रमकता पर चिंता जताई है और बीजिंग से नियमों का सम्मान करने तथा नयी दिल्ली के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के लिए कूटनीति एवं मौजूदा प्रणालियों का प्रयोग करने की अपील की है।

China is a bully says US Representative on India-China border issue- India TV Hindi Image Source : INDIAN ARMY China is a bully says US Representative on India-China border issue

वाशिंगटन: अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने चीन को 'धौंस दिखाने वाला' करार देते हुए भारत के लिए खिलाफ उसकी आक्रमकता पर चिंता जताई है और बीजिंग से नियमों का सम्मान करने तथा नयी दिल्ली के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के लिए कूटनीति एवं मौजूदा प्रणालियों का प्रयोग करने की अपील की है। कांग्रेस सदस्य एवं विदेश मामलों पर संसदीय समिति के प्रमुख इलियट एंगेल ने कहा, “मैं भारत-चीन सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चीन की ओर से लगातार दिखाई जा रही आक्रमकता से अत्यंत चिंतित हूं।”

उन्होंने कहा, “चीन एक बार फिर दिखा रहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक संघर्षों को सुलझाने के बजाय अपने पड़ोसियों पर धौंस दिखाने का इच्छुक है।” एंगेल की यह टिप्पणी वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर भारत और चीन की सेना के बीच जारी विवाद की पुष्ठभूमि में आई है।

उन्होंने कहा, “देशों को समान ढंग से नियमों का पालन करना चाहिए ताकि हम ऐसी दुनिया में न रहें जहां ताकत के बल पर आप खुद को सही साबित करें। मैं चीन से आग्रह करता हूं कि वह नियमों का सम्मान करे और भारत के साथ सीमा समस्याओं को हल करने के लिए कूटनीति एवं मौजूदा प्रणालियों का प्रयोग करें।”

इस बयान से एक दिन पहले चीन ने कहा था कि भारत के साथ लगने वाली सीमा पर स्थिति स्थिर एवं नियंत्रण करने लायक है और दोनों देश के पास संवाद एवं विचार-विमर्श के जरिए मुद्दों को सुलझाने के लिए बेरोक-टोक संपर्क की व्यवस्था है। भारत ने बुधवार को कहा था कि सीमा विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने के लिए वह चीन से बातचीत कर रहा है। 

Latest World News