A
Hindi News विदेश अमेरिका ओबामा को झटका, पहली बार US कांग्रेस ने रद्द किया वीटो

ओबामा को झटका, पहली बार US कांग्रेस ने रद्द किया वीटो

अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से उस विधेयक पर किए गए वीटो को रद्द करने के लिए भारी बहुमत से मतदान किया जिसमें 9-11 हमले के पीडि़तों को सउदी अरब पर मुकदमा करने की इजाजत दी गई है।

barack obama- India TV Hindi barack obama

वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से उस विधेयक पर किए गए वीटो को रद्द करने के लिए भारी बहुमत से मतदान किया जिसमें 9-11 हमले के पीडि़तों को सउदी अरब पर मुकदमा करने की इजाजत दी गई है। ओबामा के आठ साल के कार्यकाल में यह पहला मौका है जब उनके वीटो को अमेरिकी कांग्रेस के किसी सदन ने रद्द करने के लिए इस तरह से मतदान किया है। सीनेट के 97 सदस्यों ने ओबामा के वीटो को रद्द करने के पक्ष में मतदान किया, जबकि इसके विरोध में सिर्फ एक वोट मिला।

नेवादा से डेमोक्रेट सीनेटर और ओबामा के करीबी साथी हैरी रीड ने विरोध में मतदान किया। अब बाद में इसी को लेकर प्रतिनिधि सभा में भी मतदान होगा। जस्टिस अगेंस्ट स्पांसर्स ऑफ टेररिज्म ऐक्ट :जास्टा: नामक इस विधेयक पर ओबामा ने वीटो किया था। ओबामा के कार्यकाल के आखिरी दौर में उनके किसी वीटो को इस तरह से खारिज किए जाने से यही संकेत मिलता हैं कि व्हाइट हाउस की स्थिति बहुत कमजोर हो चुकी है।

अपने अब तक के कार्यकाल में ओबामा ने 12 बार वीटो किया, लेकिन अब तक किसी को रद्द नहीं किया गया था। उनसे पहले राष्ट्रपति रहे जार्ज डब्ल्यू बुश ने 12 वीटो लगाए थे जिनमें से चार दरकिनार किए गए थे। ओबामा ने रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक सीनेट नेताओं को भेजे गए पत्र में कहा था, 'मेरा मानना है कि कानून के रूप में जास्टा लागू करना अमेरिका के राष्ट्रीय हितों के लिए नुकसानदेह रहेगा। पेंटागन, सेवा के सदस्यों, राजनयिकों और गुप्तचर सेवाओं के लिए यह विनाशकारी परिणाम वाला साबित होगा।'

Latest World News