A
Hindi News विदेश अमेरिका Coronavirus महामारी को लेकर चीन के खिलाफ मुकदमा करेंगे अमेरिकी नागरिक, मंजूरी देने वाला विधेयक हुआ पेश

Coronavirus महामारी को लेकर चीन के खिलाफ मुकदमा करेंगे अमेरिकी नागरिक, मंजूरी देने वाला विधेयक हुआ पेश

कोरोना वायरस के बारे में दुनिया को आगाह करने की कोशिश करने वाले डॉक्टरों और पत्रकारों को चुप कराकर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने विश्वभर में तेजी से विषाणु को फैलने दिया।

Congressional legislation introduced to allow Americans to sue China- India TV Hindi Congressional legislation introduced to allow Americans to sue China

वाशिंगटन। अमेरिका के दो सांसदों ने गुरुवार को कांग्रेस में ऐसा विधेयक पेश करने की घोषणा की है जिससे अमेरिकी नागरिक कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण हुई मौत और आर्थिक नुकसान के लिए हर्जाना हासिल करने के लिए संघीय अदालत में चीन पर मुकदमा कर सकेंगे। इस विधेयक को सीनेट में टॉम कॉटन और प्रतिनिधि सभा में डैन क्रेनशॉ ने पेश किया।

अगर यह विधेयक पारित होता है और कानून में तब्दील हो जाता है तो इस महामारी से निपटने में चीन द्वारा हुए नुकसान के लिए विदेशी संप्रभु प्रतिरक्षा अधिनियम में संशोधन किया जाएगा। इस विधेयक से अमेरिका को चीन पर मुआवजे के लिए मुकदमा करने का अधिकार मिल जाएगा।

अगर अमेरिका और चीन इन दावों के निपटारे के लिए समझौता करते हैं तो निजी मुकदमों को खारिज किया जा सकता है। कॉटन ने कहा कि कोरोना वायरस के बारे में दुनिया को आगाह करने की कोशिश करने वाले डॉक्टरों और पत्रकारों को चुप कराकर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने विश्वभर में तेजी से विषाणु को फैलने दिया।

उन्होंने कहा कि वायरस को छिपाने के उनके फैसले से हजारों लोगों की बेवक्त मौत हुई और भारी आर्थिक नुकसान हुआ। यह उचित है कि हम इस नुकसान के लिए चीनी सरकार को जवाबदेह ठहराएं।  

Latest World News