A
Hindi News विदेश अमेरिका कोरोना वायरस: ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में हुईं पहली मौतें, चीन में अब तक 2870 की गई जान

कोरोना वायरस: ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में हुईं पहली मौतें, चीन में अब तक 2870 की गई जान

चीन के वुहान से शुरू होकर कोरोना वायरस आज दुनिया के तमाम देशों में फैल चुका है। इस वायरस के चलते शनिवार को अमेरिका में पहली मौत की खबर सामने आई।

Coronavirus First death US, Coronavirus First death Australia, Coronavirus disease- India TV Hindi अमेरिका में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। AP

लॉस एंजिलिस/बीजिंग/पर्थ: चीन के वुहान से शुरू होकर कोरोना वायरस आज दुनिया के तमाम देशों में फैल चुका है। इस वायरस के चलते शनिवार को अमेरिका में पहली मौत की खबर सामने आई। वहीं, रविवार को इस वायरस से ऑस्ट्रेलिया में पहली जान गई। चीन की बात करें तो शनिवार को यहां 47 लोगों के बाद मृतकों का कुल आंकड़ा 2870 तक पहुंच गया। इस वायरस के चलते दक्षिण कोरिया, इटली, ईरान समेत तमाम देश बुरी तरह प्रभावित हैं और इसकी दहशत बढ़ती ही जा रही है।

किंग काउंटी में गई पहले अमेरिकी की जान
इस वायरस के चलते अमेरिका में पहली मौत की खबर सामने आने के साथ ही हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि पहले 4 मामलों का पता चलने के बाद वॉशिंगटन राज्य में एक संक्रमित मरीज की मौत हो गई। यह घटना किंग काउंटी की है, जो राज्य का सबसे अधिक की आबादी वाला क्षेत्र है, जिसकी आबादी 7 लाख से अधिक है। पीड़ित की तुरंत पहचान नहीं हो पाई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह कोरोना वायरस के नवीनतम घटनाक्रम को लेकर मीडिया को संबोधित करेंगे।

जापानी क्रूज से आए ऑस्ट्रेलियाई की भी मौत
जापान में कोरोना वायरस की चपेट में आए क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेज से बाहर निकाले गए 78 वर्षीय व्यक्ति की रविवार को पर्थ के एक अस्पताल में मौत हो गई। आस्ट्रेलिया में इस संक्रामक रोग से मौत का यह पहला मामला है। क्रूज पर रहने के दौरान मृतक की 79 वर्षीय पत्नी भी संक्रमित पाई गई और वह भी पर्थ के एक अस्पताल में भर्ती हैं। यह दंपति 160 ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों में शामिल था जिन्हें पिछले महीने डायमंड प्रिंसेज से बचाया गया और वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। ऑस्ट्रेलिया में अब तक वायरस के 26 पीड़ितों की पहचान हो चुकी है।

कोरोना वायरस चीन के वुहान से चलकर अब दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। AP

चीन में 2870 मौतें, 79824 संक्रमित
चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी है तथा रविवार को वहां 35 और लोगों की मौत हो गई। इस जानलेवा संक्रामक रोग से अभी तक देश में 2,870 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के अधिकारियों ने शनिवार को 47 लोगों की मौत की सूचना दी थी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने 573 संक्रमण के नए मामलों की पुष्टि की है। इसी के साथ ही चीन के मुख्य भूभाग में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 79,824 पर पहुंच गई है। बता दें कि कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के ही हुबेई प्रांत के शहर वुहान से हुई थी।

दक्षिण कोरिया में 3526 लोग हैं संक्रमित
दक्षिण कोरिया ने रविवार को कोरोना वायरस के 376 और मामलों की पुष्टि की जिससे देश में संक्रमित लोगों की संख्या 3,526 पर पहुंच गई है। यह चीन के बाहर किसी देश में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले हैं। करीब 90 फीसदी नए मामले दाएगू और उसके पड़ोसी प्रांत उत्तर ग्योंगसांग में सामने आए हैं। यह संख्या और बढ़ने की आशंका है क्योंकि अधिकारियों ने शिन्चेओंजी चर्च ऑफ जीजस के 2,60,000 से अधिक सदस्यों की जांच की। दरअसल यहां इस विषाणु के संक्रमण के करीब आधे मामले इसी चर्च से जुड़े हैं और इसे देश में बीमारी का केंद्र माना जा रहा है।

Latest World News