A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, पहला मामला सामने आया

अमेरिका पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, पहला मामला सामने आया

अमेरिका के कोलोराडो में कोरोना वायरस के नए स्वरूप के संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। हालांकि संक्रमित व्यक्ति का कहीं की भी यात्रा का इतिहास नहीं है। 

अमेरिका पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, पहला मामला सामने आया- India TV Hindi Image Source : PTI अमेरिका पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, पहला मामला सामने आया

डेनवर (अमेरिका): अमेरिका के कोलोराडो में कोरोना वायरस के नए स्वरूप के संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। हालांकि संक्रमित व्यक्ति का कहीं की भी यात्रा का इतिहास नहीं है। मामला सामने आने के बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यह जांच कर रहे हैं कि नया वायरस राज्य में कैसे आया। कोलोराडो के अधिकारियों के इस संबंध में बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में जानकारी देने की संभावना है। 

एल्बर्ट काउंटी के लोक स्वास्थ्य निदेशक ड्वेन स्मिथ के अनुसार कोलोराडो राज्य में नए वायरस का दूसरा संदिग्ध मामला भी सामने आया है। दोनों सिमला के एल्बर्ट काउंटी कम्युनिटी में काम करते हैं। दोनों में से कोई भी अल्बर्ट काउंटी का रहने वाला नहीं है। इससे यह आशंका है कि वायरस का नया रूप पूरे राज्य में फैल सकता है। राज्य के गवर्नर जैरेड पोलिस ने इसकी पुष्टि की है। 

कोरोना वायरस के नए स्वरूप के बारे में सबसे पहले ब्रिटेन में पता चला था। कोलोराडो के डेनवर में 20 वर्षीय एक युवक में वायरस का नया प्रकार मिला है। उसे पृथक-वास में रखा गया है। युवक ने हाल-फिलहाल कहीं यात्रा नहीं की थी। राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कोलोराडो राज्य की प्रयोगशाला ने वायरस का नया स्वरूप मिलने की पुष्टि की है और रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र को इस बारे में सूचित किया है। ब्रिटेन में वैज्ञानिकों का मानना है कि वायरस का नया स्वरूप, पुराने स्वरूप से अधिक संक्रामक है। कोलोराडो के स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक विज्ञप्ति में कहा कि टीकाकरण अभियान जारी है और उम्मीद है कि नए स्वरूप पर भी यह असरदार होगा।

इनपुट-भाषा

Latest World News