A
Hindi News विदेश अमेरिका हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात को मंजूरी के बाद आया ट्रंप का बयान, पीएम मोदी के लिए कही यह बात

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात को मंजूरी के बाद आया ट्रंप का बयान, पीएम मोदी के लिए कही यह बात

कोरोना वायरस महामारी संकट से जूझ रहे अमेरिका ने बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद मांगी थी जिसके बाद भारत ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात को मंजूरी दे दी।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात को मंजूरी के बाद आया ट्रंप का बयान, पीएम मोदी के लिए कही यह बा- India TV Hindi हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात को मंजूरी के बाद आया ट्रंप का बयान, पीएम मोदी के लिए कही यह बात

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी संकट से जूझ रहे अमेरिका ने बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद मांगी थी जिसके बाद भारत ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात को मंजूरी दे दी। निर्यात को मंजूरी देने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महान नेता बताया है। ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी महान हैं और बहुत अच्‍छे हैं। 

कोरोना वायरस की मार से बेहाल अमेरिका के राष्‍ट्रपति ने कहा कि अमेरिका ने 29 मिलियन दवा की डोज खरीदी है। इसमें से ज्‍यादातर दवा भारत से मिलेगी। बता दें कि मदद के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का धमकी भरा एक बयान भी सामने आया था, लेकिन अब 24 घंटे में ही उनके सुर पूरी तरह से बदले हुए दिख रहे हैं।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि भारत ने दवा के निर्यात को मंजूरी दी है। भारत ने अपने नागरिकों को बचाने के लिए दवा के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के आर्डर की आपूर्ति करने का आग्रह किया था। 

अमेरिका ने भारत को इस दवा आर्डर दिया था। भारत ने पिछले महीने इस दवा के निर्यात पर रोक लगा दी थी। ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने शनिवार सुबह मोदी से बात कर अमेरिका के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के आर्डर की आपूर्ति करने का आग्रह किया। 

अमेरिका के राष्ट्रपति ने शनिवार को व्हाइट हाउस में अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैंने आज सुबह प्रधानमंत्री मोदी से बात कही। वे बड़ी मात्रा में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन बनाते हैं। भारत इसपर गंभीरता से विचार कर रहा है।"

चेतावनी भरे लहजे में ट्रंप ने कहा, ‘‘मुझे आश्चर्य होगा अगर उनका (प्रधानमंत्री मोदी) यह (दवा निर्यात नहीं करने का) फैसला हुआ। उन्हें मुझे बताना होगा। मैंने रविवार सुबह उनसे फोन पर बात की थी, मैंने कहा था कि अगर आप हमारे लिए निर्यात की अनुमति दें तो अच्छा लगेगा।’’ 

व्हाइट हाउस में मीडिया से बातचीत में सोमवार को ट्रंप ने कहा, ‘‘अगर वह निर्यात की अनुमति नहीं देते हैं, तो कोई बात नहीं, लेकिन इसकी जवाबी कार्रवाई भी होगी। और ऐसा क्यों नहीं होना चाहिए?’’

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने 25 मार्च को इस दवा के निर्यात पर रोक लगा दी थी। हालांकि, डीजीएफटी ने कहा था कि मानवता के आधार पर मामले-दर-मामले में इसके कुछ निर्यात की अनुमति दी जा सकती है। 

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के चार लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। अभी तक इस वायरस से अमेरिका में 12 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। दुनिया में अमेरिका कोविड-19 से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में है। 

Latest World News