A
Hindi News विदेश अमेरिका बहामास में भीषण तबाही मचाने के बाद अमेरिका से टकराया चक्रवाती तूफान ‘डोरियन’

बहामास में भीषण तबाही मचाने के बाद अमेरिका से टकराया चक्रवाती तूफान ‘डोरियन’

बहामास में तूफान के कारण मरने वालों की तादाद 30 पहुंच गई है जबकि हजारों लोग बेघर हुए हैं।

Dorian Hurricane slams Carolinas with wind and rain, Bahamas death toll rises to 30 | AP- India TV Hindi Dorian Hurricane slams Carolinas with wind and rain, Bahamas death toll rises to 30 | AP

वॉशिंगटन: चक्रवाती तूफान ‘डोरियन’ बहामा में तबाही मचाकर अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना पहुंच गया है। आपको बता दें कि बहामास में तूफान के कारण मरने वालों की तादाद 30 पहुंच गई है जबकि हजारों लोग बेघर हुए हैं। अमेरिकी मीडिया ने फ्लोरिडा प्रशासन के हवाले से गुरुवार को बताया कि तूफान की विभीषिका से राज्य बच गया है। हालांकि, 6 और लोगों की मौत तूफान से पहले की तैयारियों के दौरान हुई है। अमेरिकी मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि तूफान की वजह से उत्तरी कैरोलिना तट पर 7 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं और 12 इंच तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

उत्तरी कैरोलिना के गवर्नर रॉय कूपर ने गुरुवार को बताया, ‘हम जानते हैं कि यह रात लंबी होने वाली है पर हम सुबह का सूर्योदय देखने को आतुर हैं।’ खबरों के मुताबिक तूफान धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। इसके साथ कई बवंडर भी उठ रहे हैं लेकिन अबतक इससे किसी नुकसान की खबर नहीं है। तटीय कैरोलिना के कई लोगों ने घर खाली करने के आदेश का अनुपालन किया है। हालंकि कई लोग घरों में ही हैं और तूफान का सामना करने को तैयार हैं। स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे मियामी आधारित राष्ट्रीय तूफान केंद्र (NHC) ने कहा कि डोरियन कमजोर हो कर दूसरी श्रेणी में आ गया है और 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है।

अमेरिका से टकराने से पहले डोरियन बहामास में काफी तबाही मचा चुका है। AP

रिपोर्ट्स के मुताबिक, तूफान 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया कि उन्होंने उत्तरी और दक्षिणी कैरोलिना के गवर्नर से बात की है और सहयोग को तैयार हैं। उल्लेखनीय है कि ‘डोरियन’ शुरू में पांचवी श्रेणी (सबसे खतरनाक) का तूफान था और बहामा से 295 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरा था। बहामा के प्रधानमंत्री हुर्बट मिनिस ने कम से कम 30 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। संयुक्त राष्ट्र ने बहामा में प्रभावित 70,000 लोगों को तत्काल मदद की जरूरत बताई है।

Latest World News