A
Hindi News विदेश अमेरिका एक लाख रूपए में बिक सकती है आइंस्टाइन की तस्वीर

एक लाख रूपए में बिक सकती है आइंस्टाइन की तस्वीर

जर्मनी के भौतिक विज्ञानी अल्बर्ट आइंस्टाइन के हस्ताक्षर वाली दुर्लभ तस्वीर के अमेरिका में नीलामी में एक लाख डॉलर में बिकने की उम्मीद है।

Einstein picture can be sold for one lakh rupees- India TV Hindi Einstein picture can be sold for one lakh rupees

लॉस एंजिलिस: जर्मनी के भौतिक विज्ञानी अल्बर्ट आइंस्टाइन के हस्ताक्षर वाली दुर्लभ तस्वीर के अमेरिका में नीलामी में एक लाख डॉलर में बिकने की उम्मीद है। इस तस्वीर में वे मजाकिया ढंग से अपनी जीभ बाहर निकाले हुए नजर आ रहे हैं। यह तस्वीर 14 मार्च, 1951 को नोबल पुरस्कार विजेता के 72वें जन्मदिन पर ऑर्थर सासे ने ली थी। फोटोग्राफर के नियोक्ता को आइंस्टाइन की इस तस्वीर को छापने में पहले पहल काफी दुविधा महसूस हुई थी। (विश्व के जाने माने गायक गुरूमूल का लंबी बीमारी के बाद मौत)

नेटे डी सेंडर्स ऑक्शन्स के मुताबिक, जब तस्वीर छप गई तो उसे देखकर आइंस्टाइन इतने आनंदित हुए कि उन्होंने इसकी कई प्रतियों का ऑर्डर दिया ताकि इसे वे अपने करीबी दोस्तों को दे सकें। तस्वीर में केवल आइंस्टाइन को दिखने के लिए इसमें कोई कांटछांट नहीं की गई है।

इसमें वह अमेरिका के प्रिंसटन में इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्डटी के प्रमुख फ्रेंक ऐयडेलोटे और उनकी पत्नी के बीच बैठे नजर आ रहे हैं। यह प्रिंसटन क्लब में उनके जन्मदिन के समारोह के बाद की तस्वीर है। तस्वीर पर बाईं ओर आइंस्टाइन ने हस्ताक्षर किया हुआ है। इसका आकार 7 र 10 है और यह काफी अच्छी स्थिति में है। नीलामी में बोली लगाने का समय 27 जुलाई को खत्म हो जाएगा।

Latest World News