A
Hindi News विदेश अमेरिका फ्लोरिडा द्वीप समूह से टकराया तूफान 'इरमा',चेतावनी जारी

फ्लोरिडा द्वीप समूह से टकराया तूफान 'इरमा',चेतावनी जारी

तूफान जनित घटनाओं के कारण तीन लोगों की मौत हो गयी और तूफान के मद्देनजर भारतीय मूल के हजारों अमेरिकी नागरिकों समेत लाखों लोगों को राज्य से बाहर निकाला गया।

Hurricane Irma collides with Florida Island- India TV Hindi Hurricane Irma collides with Florida Island

वाशिंगटन: कैरेबियाई क्षेत्र में तबाही मचाने के बाद तूफान इरमा आज फ्लोरिडा राज्य के दक्षिणी द्वीप समूह से टकराया। तूफान जनित घटनाओं के कारण तीन लोगों की मौत हो गयी और तूफान के मद्देनजर भारतीय मूल के हजारों अमेरिकी नागरिकों समेत लाखों लोगों को राज्य से बाहर निकाला गया। फ्लोरिडा गल्फ कोस्ट के उार पश्चिम की ओर जाने से पहले 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इरमा तूफान के निचले फ्लोरिडा कीज से टकराने की आशंका है। इसकी वजह से से हवाएं चल रही हैं। तूफान की निगरानी करने वाले केंद्र ने कहा, जानलेवा तूफान के चलते फ्लोरिडा कीज समेत फ्लोरिडा पश्चिम तट के अधिकतर हिस्सों के आस पास बाढ़ आने का खतरा है, जहां तूफान के मद्देनजर चेतावनी जारी की गयी है। (रोहिंग्या चरमपंथियों ने की एक महीने के एकपक्षीय तत्काल संघर्षविराम की घोषणा)

आज सुबह श्रेणी-4 के इस तूफान के फ्लोरिडा से टकराते ही राज्य में कम से कम तीन लोगों के मरने की रिपोर्ट मिली। तूफान के चलते मची तबाही को देखते हुए 63 लाख से अधिक लोगों को फ्लोरिडा छोड़ने के लिये कहा गया है क्योंकि इसके मार्ग में आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिये यह जानलेवा हो सकता है। इरमा पहले ही कैरेबियाई क्षेत्र के कई हिस्सों को तबाह कर चुका है और इसके चलते 25 लोगों की मौत हो गयी है। कैरेबियाई क्षेत्र में सेंट मार्टिन द्वीप से करीब 60 भारतीय नागरिकों को बचाया गया है। फ्लोरिडा भर में करीब 120,000 भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक रहते हैं जबकि इनमें से हजारों नागरिक खतरे की दृष्टि से संवेदनशील मियामी, फोर्ट लॉडरडेल और टाम्पा में मौजूद हैं।

अटलांटा और आस पास के इलाकों में रहने वाले भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों ने आज अपने दोस्तों, परिजनों और फ्लोरिडा से समुदाय के सदस्यों के लिये अपने अपने घरों के द्वार खोल दिये। अटलांटा क्षेत्र में कम से कम चार मंदिरों ने फ्लोरिडा से आये लोगों के लिये अपने द्वार खोल दिये हैं। यहां के बड़े हिस्से में मौजूद लोगों को राज्य सरकार ने जगह खाली करने के लिये कहा था। इस बीच डच प्रधानमंत्री मार्क रूट ने आज कहा कि तूफान इरमा के कैरेबियाई द्वीप सेंट मार्टिन के डच हिस्से से टकराने के कारण अब वहां मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गयी है। उन्होंने कहा, द्वीप पर इरमा की तबाही के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर चार हो गयी है। मरने वालों में से दो की पहचान बाकी है।

Latest World News