A
Hindi News विदेश अमेरिका पाक के कारण अफगानिस्तान में अपने सैनिक नहीं भेज रहा है भारत: मैटिस

पाक के कारण अफगानिस्तान में अपने सैनिक नहीं भेज रहा है भारत: मैटिस

अमेरिकी रक्षामंत्री जिम मैटिस ने कहा है कि अफगानिस्तान में अपने सैनिक न भेजने का भारत का फैसला पाकिस्तान की चिंताओं की वजह से है क्योंकि इससे क्षेत्र में नयी जटिलताएं पैदा होंगी।

India is not sending its soldiers in Afghanistan due to Pak- India TV Hindi India is not sending its soldiers in Afghanistan due to Pak

वाशिंगटन: अमेरिकी रक्षामंत्री जिम मैटिस ने कहा है कि अफगानिस्तान में अपने सैनिक न भेजने का भारत का फैसला पाकिस्तान की चिंताओं की वजह से है क्योंकि इससे क्षेत्र में नयी जटिलताएं पैदा होंगी। मैटिस ने सदन की सशस्त्र सेवा समिति में सांसदों के समक्ष युद्धग्रस्त अफगानिस्तान की मदद में भारत के योगदान की सराहना की और कहा कि नयी दिल्ली ने अफगानिस्तान की मदद करने की दिशा में सर्वांगीण रवैया अपनाया है। (ख्वाजा आसिफ और अमेरिकी विदेश मंत्री के बीच कई मुद्दों पर हुई चर्चा)

उन्होंने दक्षिण एशिया पर कांग्रेस की सुनवाई के दौरान सांसद डग लैम्बोर्न के एक सवाल के जवाब में कहा, यह वास्तव में एक बहुत ही सर्वांगीण रवैया है जो भारत अपना रहा है। आप देखेंगे कि मैंने भारतीय सैनिकों का विकल्प पाकिस्तान के लिए उत्पन्न होने वाली जटिलता की वजह से छोड़ दिया।

मैटिस ने कहा, हम इसे एक समावेशी रणनीति बनाने की कोशिश कर रहे हैं और हम उनमें ऐसी कोई भावना नहीं भरना चाहते कि वे पश्चिमी पक्ष की ओर से किसी भारतीय सैनिक को लेकर सहज नहीं हैं। अमेरिकी रक्षामंत्री ने जोर देकर कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच मुक्त सीमा व्यापार से क्षेत्रीय स्थिरता लाने में मदद मिलेगी।

Latest World News