A
Hindi News विदेश अमेरिका कश्मीर मध्यस्थता बयान पर बोला विदेश मंत्रालय-पीएम मोदी और ट्रम्प की मुलाकात का कीजिए इंतजार

कश्मीर मध्यस्थता बयान पर बोला विदेश मंत्रालय-पीएम मोदी और ट्रम्प की मुलाकात का कीजिए इंतजार

ट्रम्प ने सोमवार को खुद को एक अच्छा मध्यस्थ बताते हुए कहा था कि अगर भारत और पाकिस्तान चाहें तो वह दोनों पक्षों के बीच कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थ बनने को तैयार हैं। उन्होंने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी सामुदायिक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए गए बयान को भी बेहद आक्रामक करार दिया था।

कश्मीर मध्यस्थता बयान पर बोला विदेश मंत्रालय-पीएम मोदी और ट्रम्प की मुलाकात का कीजिए इंतजार- India TV Hindi कश्मीर मध्यस्थता बयान पर बोला विदेश मंत्रालय-पीएम मोदी और ट्रम्प की मुलाकात का कीजिए इंतजार

न्यूयॉर्क: कश्मीर मामले पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा एक बार फिर मध्यस्थता की बात पर भारत के विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि हमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मुलाकात का इंतजार करना चाहिए। 

पीएम मोदी के बयान पर अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रतिक्रिया और उनके मध्यस्थता के सवाल पर विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) ए. गितेश सरमा ने कहा, ‘‘मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प के बीच एक बैठक है। तो हमें उसका इंतजार करना चाहिए।’’ 

ट्रम्प ने सोमवार को खुद को एक अच्छा मध्यस्थ बताते हुए कहा था कि अगर भारत और पाकिस्तान चाहें तो वह दोनों पक्षों के बीच कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थ बनने को तैयार हैं। उन्होंने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी सामुदायिक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए गए बयान को भी बेहद आक्रामक करार दिया था। इसमें भारतीय नेता ने पाकिस्तान और उसके द्वारा आतंकवाद को समर्थन का अप्रत्यक्ष रूप से हवाला दिया था। 

संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ बैठक के दौरान ट्रम्प ने यह बयान दिया था। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाने के बाद से ही भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कायम है। ट्रम्प की मध्यस्थता पर किए सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भी सरमा के जवाब का हवाला दिया। 

कुमार ने कहा, ‘‘सचिव ने सोच समझकर जवाब दिया होगा। आपको पता है, आप हमारी स्थिति से वाकिफ हैं, हमने पहले भी इस बारे में आपको बताया है लेकिन मेरा अनुरोध है कि संयम रखें। मंगलवार को होने वाली बैठक का इंतजार करें। मुझे लगता है यह ज्यादा लंबा इंतजार नहीं है।’’ 

ह्यूस्टन में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम के बाद मोदी और ट्रम्प दो दिन के भीतर दूसरी बार मंगलवार को मुलाकात कर द्विपक्षीय बैठक करेंगे। मोदी ने इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित किया था। इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने भी शिरकत की थी।

Latest World News