A
Hindi News विदेश अमेरिका भारत को अगले 10 साल तक हर साल बनाना होगा शिकागो जैसा कम से कम एक शहर

भारत को अगले 10 साल तक हर साल बनाना होगा शिकागो जैसा कम से कम एक शहर

भारत में जिस स्तर पर शहरीकरण हो रहा है, उससे मिलान के लिए उसे अगले 10 साल तक हर साल शिकागो जैसा कम से कम एक शहर विकसित करना होगा।

<p>India requires one city of Chicago size to be built...- India TV Hindi India requires one city of Chicago size to be built every year for next ten years: Aghi

वॉशिंगटन: भारत में जिस स्तर पर शहरीकरण हो रहा है, उससे मिलान के लिए उसे अगले 10 साल तक हर साल शिकागो जैसा कम से कम एक शहर विकसित करना होगा। अमेरिका के एक शीर्ष व्यापार सलाहकार संगठन अमेरिका-भारत रणनीति और साझेदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) के प्रमुख ने एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा सप्ताहांत पर आयोजित भारत सम्मेलन के दौरान ‘भारत में स्मार्ट सिटी : चुनौतियां और अवसर’ विषय पर परिचर्चा के दौरान यूएसआईएसपीएफ के अध्यक्ष मुकेश अघी ने सभी स्मार्टसिटी परियोजनाओं के सिंगापुर की सफल तर्ज पर लोक-निजी भागीदारी पर ध्यान दिए जाने की वकालत की।

अघी ने कहा, ‘‘भारत में शहरीकरण की विशालता को देखते हुए देश में हर साल शिकागो जैसा एक शहर अगले दस साल तक बनते रहना चाहिए।’’ इस संबंध में पीडब्ल्यूसी इंडिया में पार्टनर एंड लीडर (स्मार्ट सिटीज) एन.एस.एन. मूर्ति ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत आने वाली परियोजनाओं के लिए कई प्रमुख कारक समझाए और कहा कि इन्हें सिर्फ भारत में नहीं बल्कि दुनिया में कहीं भी इस्तेमाल किया जाता है।

Latest World News