A
Hindi News विदेश अमेरिका लापता नहीं हुआ है चंद्रयान-1, चंद्रमा की परिक्रमा करते हुए पाया गया: NASA

लापता नहीं हुआ है चंद्रयान-1, चंद्रमा की परिक्रमा करते हुए पाया गया: NASA

भारत के चंद्रमा मिशन पर भेजा गया अंतरिक्षयान चंद्रयान-1 अब भी चंद्रमा की परिक्रमा करता हुआ पाया गया, जिसे लापता मान लिया गया था। नासा ने भूमि आधारित रेडार तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इस अंतरिक्षयान का पता लगाया है।

Representational Image | PTI Photo- India TV Hindi Representational Image | PTI Photo

वॉशिंगटन: भारत के चंद्रमा मिशन पर भेजा गया अंतरिक्षयान चंद्रयान-1 अब भी चंद्रमा की परिक्रमा करता हुआ पाया गया, जिसे लापता मान लिया गया था। नासा ने भूमि आधारित रेडार तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इस अंतरिक्षयान का पता लगाया है। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का चंद्रयान-1 के साथ 29 अगस्त, 2009 को संपर्क खत्म हो गया था। इसे 22 अक्तूबर, 2008 को प्रक्षेपित किया गया था। कैलीफोर्निया स्थित नासा के जेट प्रोपल्सन लैबोरेटरी (JPL) के वैज्ञानिकों ने इस अंतरिक्षयान का सफलतापूर्वक पता लगाया है। यह अंतरिक्षयान अब भी चंद्रमा की सतह से करीब 200 किलोमीटर उपर चक्कर लगा रहा है। 

JPL में रेडार वैज्ञानिक मरीना ब्रोजोविक ने कहा, ‘हम नासा के लूनर रिकोनाइसां ऑर्बिटर (LRO) तथा ISRO के चंद्रयान-1 को चांद की कक्षा में पता लगाने में सफल रहे हैं। LRO का पता लगाना तुलनात्मक रूप से आसान था क्योंकि मिशन के नौवहकों और कक्षा के डाटा को लेकर काम कर रहे थे जहां यह स्थित था। भारत के चंद्रयान-1 का पता लगाने के लिए और अधिक काम करने की जरूरत है क्योंकि अंतरिक्षयान के साथ आखिरी संपर्क अगस्त, 2009 में हुआ था।’

Latest World News