A
Hindi News विदेश अमेरिका भारत बना संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सदस्य, सभी उम्मीदवारों के बीच मिले सबसे ज्यादा वोट

भारत बना संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सदस्य, सभी उम्मीदवारों के बीच मिले सबसे ज्यादा वोट

एशिया-प्रशांत क्षेत्र से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सदस्य लिए आज हुई मतदान प्रक्रिया में भारत ने जीत दर्ज की।

India wins election to UN Human Rights Council with highest votes- India TV Hindi India wins election to UN Human Rights Council with highest votes

संयुक्त राष्ट्र: भारत संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष मानवाधिकार संस्था में तीन साल के लिए शुक्रवार को चुना गया। उसे एशिया-प्रशांत श्रेणी में 188 वोट मिले हैं। भारत का कार्यकाल एक जनवरी 2019 से शुरू होगा। संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय महासभा ने यहां संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के नये सदस्यों के लिए चुनाव किया। गुप्त मतदान के जरिए कुल 18 नये सदस्य चुने गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय महासभा अगले तीन साल के लिए मानवाधिकार परिषद के नये सदस्यों के लिए हुए चुनाव में भारत को सबसे ज्यादा मत मिले। परिषद के सदस्य गुप्त मतदान द्वारा पूर्ण बहुमत के आधार पर चुने जाते हैं। परिषद में चुने जाने के लिए किसी भी देश को कम से कम 97 वोटों की जरूरत होती है।

एशिया-प्रशांत क्षेत्र से मानवाधिकार परिषद में कुल पांच सीटें हैं जिनके लिए भारत के अलावा बहरीन, बांग्लादेश, फिजी और फिलीपीन ने अपना नामांकन भरा था। भारत पहले भी 2011-2014 और 2014 से 2017 दो बार मानवाधिकार परिषद का सदस्य रह चुका है। भारत का अंतिम कार्यकाल 31 दिसंबर, 2017 में समाप्त हुआ। नियमानुसार भारत तत्काल मानवाधिकार परिषद का सदस्य चुने जाने के लिए पात्र नहीं है क्योंकि वह दो बार सदस्य रह चुका है।

Latest World News