A
Hindi News विदेश अमेरिका भारतीय मूल के अमेरिकी सांसदों ने संबोधन को लेकर ट्रंप की आलोचना की

भारतीय मूल के अमेरिकी सांसदों ने संबोधन को लेकर ट्रंप की आलोचना की

वाशिंगटन: भारतीय मूल के अमेरिकी सांसदों ने कांग्रेस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले संबोधन को लेकर उनकी आलोचना करते हुए कहा कि इसमें विशिष्टता का अभाव था और आव्रजन तथा ओबामाकेयर जैसे मुद्दों

indian american lawmakers slam rhc for backing immigration- India TV Hindi indian american lawmakers slam rhc for backing immigration

वाशिंगटन: भारतीय मूल के अमेरिकी सांसदों ने कांग्रेस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले संबोधन को लेकर उनकी आलोचना करते हुए कहा कि इसमें विशिष्टता का अभाव था और आव्रजन तथा ओबामाकेयर जैसे मुद्दों पर सिर्फ अवास्तविक योजनाओं की पेशकश की गई है। यह दावा करते हुए कि ट्रंप के शब्द वास्तविकता से मेल नहीं खातें कांग्रेस की सदस्य प्रमिला जयपाल ने आरोप लगाया कि उन्होंने प्रवासियों के बारे में अपने अमानवीय और क्रूर शासकीय आदेशों के तर्क को न्यायोचित ठहराने के लिए बार-बार झूठ बोला है। प्रमिला ने कांग्रेस में ट्रंप के संबोधन के बाद कहा, आज राष्ट्रपति के शब्द वास्तविकता से मेल नहीं खाते। उन्होंने ऐसी बातें कहीं जो सुनने में अच्छी लगी, लेकिन यह उनके काम और पहले की बातों से उलट थीं।

प्रमिला के साथ ही डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन अन्य भारतीय मूल के अमेरिकी सांसदों ने भी ट्रंप के संबोधन की आलोचना की। उन्होंने कहा, आव्रजन को लेकर अपने अमानवीय और कू्रर शासकीय आदेशों के पीछे के तर्क को न्यायोचित ठहराने के लिए उन्होंने बार-बार झूठ बोला, जिसने हमारी आव्रजन प्रणाली को पूरी तरह से अव्यवस्थित कर दिया है। सब के लिए स्वास्थ्य केयर के विस्तार को लेकर विशिष्टता और एक योजना की पेशकश करने के बजाय राष्ट्रपति ट्रंप ने एक बार फिर से किफायती देखभाल अधिनियम को रद्द करने की मांग की जो लाखों लोगों को स्वास्थ्य बीमा के कवर से बाहर कर देगा।

अमेरिकी प्रतिधिनि सभा के लिए चुनी गईं पहली भारतीय अमेरिकी महिला प्रमिला ने कहा कि राष्ट्रपति ने मध्य वर्ग को कर में राहत देने के बारे में बात की लेकिन ट्रंप की कर योजना अमीरों के लिए बड़ी कर छूट के अलावा कुछ नहीं है। प्रमिला ने कहा, उन्होंने गरीबी कम करने का जिक्र किया लेकिन असल में उनके बजट की रूप रेखा सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों को समाप्त कर देगी, जो लोगों को गरीबी से बाहर आने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि अपनी कैबिनेट के शीर्ष पदों पर करोड़पतियों, लॉबिस्टों और इसी तरह के अन्य लोगों को शामिल करने के बाद ट्रंप का कीचड़ हटाने की बात करना अवास्तविक है।

तीन बार के भारतीय मूल के अमेरिकी कांग्रेस सदस्य एमी बेरा ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा पक्षपात का मुद्दा नहीं है बल्कि आईएसआईएस को हराना और समुदाय को सुरक्षित रखना हमारी विदेश नीति की प्राथमिकता है। बेरा ने मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के ट्रंप के कदम के खिलाफ भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि कोई और योजना लाए बिना ओबामाकेयर को रद्द करने का ट्रंप का प्रस्ताव दो करोड़ लोगों को उनके बीमा कवर से बाहर कर देगा। भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस ने एक ट्वीट में कहा कि आतंकवाद के लिए सभी मुसलमानों को कसूरवार ठहराना और धर्म के आधार पर प्रवासियों को रोकना इस्लाम के प्रति भय को दर्शाता है। वह कैलिफोर्निया से सीनेटर हैं।

उन्होंने कहा कि अमेरिका में सर्वाधिक संख्या में प्रवासी है जिनमें वैध और अवैध दोनों शामिल हैं। उन्होंने ट्वीट किया, हमें उनके लिए लड़ना है। हम साथ में मजबूत हैं। कांग्रेस के सदस्य रो खन्ना ने कहा कि वायदे करने का वक्त गया, अब काम एजेंडे में होना चाहिए। खन्ना ने कहा कि अगर ट्रंप सच में कामकाजी परिवारों की मदद करना और अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना चाहते हैं तो हमें आम अमेरिकी को सशक्त करने की जरूरत है। अर्थव्यवस्था के नियमों को फिर से लिखा जाना चाहिए। अमीर और बड़े कॉरपरेशन्स को कर छूट देने के बजाय हमें मध्य वर्गीय परिवारों, छोटे कारोबारियों और छात्रों को राहत देने की जरूरत है।

Latest World News