A
Hindi News विदेश अमेरिका भारतवंशी अमेरिकी सिख बने हैरिस काउंटी के डिप्टी कांस्टेबल

भारतवंशी अमेरिकी सिख बने हैरिस काउंटी के डिप्टी कांस्टेबल

भारतवंशी अमेरिकी अमृत सिंह ने अमेरिकी राज्य टेक्सास की हैरिस काउंटी में डिप्टी कांस्टेबल बनकर इतिहास रच दिया है। वह अमेरिका में ऐसे पहले पगड़ीधारी कानून प्रवर्तन अधिकारी हैं।

भारतवंशी अमेरिकी सिख बने हैरिस काउंटी के डिप्टी कांस्टेबल- India TV Hindi Image Source : TWITTER/@PCT1CONSTABLE भारतवंशी अमेरिकी सिख बने हैरिस काउंटी के डिप्टी कांस्टेबल

ह्यूस्टन: भारतवंशी अमेरिकी अमृत सिंह ने अमेरिकी राज्य टेक्सास की हैरिस काउंटी में डिप्टी कांस्टेबल बनकर इतिहास रच दिया है। वह अमेरिका में ऐसे पहले पगड़ीधारी कानून प्रवर्तन अधिकारी हैं। सिंह (21) ऐसे पहले अधिकारी होंगे जो ड्यूटी के दौरान अपने धार्मिक चिह्नों पगड़ी, दाढ़ी और लंबे बाल रखेंगे। मंगलवार का दिन इसलिए भी ऐतिहासिक रहा क्योंकि नयी नीति के लागू होने से सिंह के अपने धार्मिक चिह्नों को धारण करने का रास्ता साफ हो गया। 

नयी नीति के अनुसार हैरिस काउंटी के लगभग सभी कांस्टेबल कार्यालयों में प्रवर्तन अधिकारी वर्दी के साथ अपने धार्मिक चिह्नों को धारण कर सकते हैं। यानि सिख भी ड्यूटी के दौरान पगड़ी और दाढ़ी रख सकते हैं। सिंह हमेशा ही एक शांति अधिकारी के तौर पर काम करना चाहते थे। उन्होंने कई साल कानून प्रवर्तन अन्वेषक कार्यक्रम में और पांच महीने पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में काम किया है। 

सिंह ने कहा, ‘‘मैं हमेशा से डिप्टी अधिकारी बनना चाहता था और मेरा सिख धर्म भी मेरे लिए उतना ही महत्वपूर्ण था।’’ सिंह के शपथ ग्रहण समारोह में प्रीसिंक्ट (क्षेत्र) 1 कांस्टेबल रोजेन ने कहा, ‘‘यहूदी धर्म से होने के कारण मैं जानता हूं कि धार्मिक रूप से निशाना बनाने पर क्या महसूस होता है और समझ एवं सहिष्णुता का पाठ पढ़ाना कितना महत्वपूर्ण है।’’ कुछ महीने के क्षेत्र प्रशिक्षण के बाद सिंह को प्रीसिंक्ट 1 के तहत गश्त का काम दिया जाएगा।

Latest World News