A
Hindi News विदेश अमेरिका जेरेड पोलिस बने अमेरिका के पहले घोषित समलैंगिक गवर्नर

जेरेड पोलिस बने अमेरिका के पहले घोषित समलैंगिक गवर्नर

गौरतलब है कि कोलोरेडो को उस वक्त ‘‘नफरती राज्य’’ करार दिया गया था जब 1992 में वोटरों ने समलैंगिकों को भेदभाव से बचाने वाले कानून पर पाबंदी को मंजूरी दे दी थी।

जेरेड पोलिस बने अमेरिका के पहले घोषित समलैंगिक गवर्नर- India TV Hindi जेरेड पोलिस बने अमेरिका के पहले घोषित समलैंगिक गवर्नर

डेनवर: डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जेरेड पोलिस को अमेरिका के कोलोरेडो प्रांत का गवर्नर चुना गया है। वह अमेरिका में गवर्नर पद के लिए चुने गए ऐसे पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने खुलेआम माना है कि वह समलैंगिक हैं। इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी को गृह मंत्री, अटॉर्नी जनरल और वित्त मंत्री जैसे ऐसे पदों पर भी जीत मिली है जिस पर रिपब्लिकन पार्टी का बहुत लंबे से कब्जा था।

समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ताओं ने अमेरिका का पहला घोषित समलैंगिक गवर्नर चुने जाने पर पोलिस की तारीफ की। हालांकि, रिपब्लिकन उम्मीदवार और वित्त मंत्री वॉकर स्टेपलटन के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के तौर पर चुनाव मैदान में उतरे पोलिस के चुनावी अभियान में यौन रुझान का मुद्दा कभी केंद्र में नहीं रहा।

गौरतलब है कि कोलोरेडो को उस वक्त ‘‘नफरती राज्य’’ करार दिया गया था जब 1992 में वोटरों ने समलैंगिकों को भेदभाव से बचाने वाले कानून पर पाबंदी को मंजूरी दे दी थी। बाद में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने इसे असंवैधानिक करार दिया था। सालों के संघर्ष के बाद सिविल यूनियनों को 2013 और समलैंगिक शादियों को 2014 में वैध करार दिया गया।

Latest World News