A
Hindi News विदेश अमेरिका प्रिंस सलमान ने हैक किया था Amazon के मालिक जेफ बेजॉस का फोन? सउदी ने कहा, बेहूदा हैं आरोप

प्रिंस सलमान ने हैक किया था Amazon के मालिक जेफ बेजॉस का फोन? सउदी ने कहा, बेहूदा हैं आरोप

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने साल 2018 में Amazon के सीईओ और वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक जेफ बेजॉस का मोबाइल फोन हैक कर लिया था।

Jeff Bezos hack, Jeff Bezos phone hack, Saudi crown prince Salman- India TV Hindi Amazon CEO Jeff Bezos phone reportedly hacked by Saudi Prince Mohammed bin Salman | AP File

न्यूयॉर्क: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने साल 2018 में Amazon के सीईओ और वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक जेफ बेजॉस का मोबाइल फोन हैक कर लिया था। ब्रिटेन के अखबर द गार्जियन के एक दावे के मुताबिक, बेजॉस के फोन को हैक करने में मोहम्मद बिन सलमान खुद शामिल थे और उनके द्वारा भेजे गए एक मैसेज के बाद बेजॉस का फोन हैक हो गया था। इस पूरे घटनाक्रम को सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी के हत्याकांड से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

हालांकि अपनी रिपोर्ट में गार्जियन ने यह कहा है कि इस फोन से क्या लिया गया या इसका इस्तेमाल किस तरह से किया गया, इसकी कोई जानकारी उन्हें नहीं है। लेकिन यह दावा जरूर किया है कि महज कुछ ही घंटों के अंदर बेजॉस के फोन से बड़ी संख्या में आकंड़ों को हासिल किया गया था। अखबार के मुताबिक, WhatsApp पर आए एक वीडियो संदेश को खोलने के बाद बेजॉस का फोन हैक हो गया। चौंकाने वाली बात यह है कि इस मैसेज को खुद क्राउन प्रिंस के निजी अकांउट से भेजा गया था।

द गार्जियन ने कहा कि बेजॉस को इस नंबर से एक कोड वाली वीडियो फाइल मिली थी, जिसने एक डिजिटल फॉरेंसिक विश्लेषण के परिणामों के मुताबिक, दुनिया के सबसे अमीर आदमी के फोन को हैक कर लिया। गार्जियन ने अनाम सूत्रों के हवाले से कहा, ‘जब उस साल एक मई को यह अनपेक्षित फाइल भेजी गई तब इन दोनों के बीच व्हाट्सएप पर दोस्तानापूर्वक आम बातें हो रही थीं।’ हालांकि सऊदी अरब ने इन आरोपों को बकवास बताते हुए कहा है कि उसने इसकी जांच के आदेश दिए हैं ताकि सही तथ्य सामने आएं।

Latest World News