A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा- दुनिया का सबसे खतरनाक देश है पाकिस्तान

अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा- दुनिया का सबसे खतरनाक देश है पाकिस्तान

अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने पाकिस्तान​ को लेकर एक ऐसा बयान दिया है. जो निश्चित तौर पर इस मुल्क के हुक्मरानों को पसंद नहीं आएगा।

Jim Mattis says the most dangerous country in the world is Pakistan | AP File- India TV Hindi Jim Mattis says the most dangerous country in the world is Pakistan | AP File

न्यूयॉर्क: अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने पाकिस्तान​ को लेकर एक ऐसा बयान दिया है. जो निश्चित तौर पर इस मुल्क के हुक्मरानों को पसंद नहीं आएगा। मैटिस ने कहा है कि दुनिया के जिन देशों के साथ उन्होंने काम किया है उनमें वह पाकिस्तान को सर्वाधिक खतरनाक देश मानते हैं। उन्होंने इसके पीछे की वजह के बारे में बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान के कट्टरपंथी समाज के कारण उनका ऐसा मानना है। साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और अमेरिका के संबंध काफी उलझे हुए हैं।

मैटिस मंगलवार को न्यूयॉर्क में विदेश संबंध परिषद (CFR) में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने हाल ही में प्रकाशित पुस्तक ‘कॉल साइन केओस: लर्निंग टू लीड’ का सह लेखन किया है। CFR अध्यक्ष रिचर्ड हास ने पुस्तक के उस अंश को उद्धृत किया जिसमें मैटिस ने पाकिस्तान के बारे में कहा,‘जिन सभी देशों के संपर्क में मैं आया हूं उनमें से मैं पाकिस्तान को सर्वाधिक खतरनाक देश मानता हूं।’ हास ने मैटिस से प्रश्न किया कि वह पाकिस्तान को सर्वाधिक खतरनाक देश क्यों मानते हैं,इस पर मैटिस ने कहा,‘‘उनके समाज का कट्टरपंथी होना।’

मैटिस ने आगे कहा, ‘एक तरीके से पाकिस्तानी सेना के सदस्यों का भी यही मानना है। वे इस बात का एहसास करते हैं कि वहां पहुंच कर उन्हें क्या मिला है। वे इसे स्वीकार करते हैं। पाकिस्तान और अमेरिका के बीच काफी उलझे हुए संबंध हैं।’ चीन पर एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि अमेरिका चीन के साथ काम करने का तरीका तलाश कर सकता है लेकिन हम चीन का वहां विरोध करेंगे, जहां वह वैश्विक व्यवस्था में बाधा डालेगा। उन्होंने कहा कि इसमें नौवहन की स्वतंत्रता आदि शामिल है।

Latest World News