A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में 50 फीसदी व्यस्कों को लगी कोविड वैक्सीन, प्रेसिडेंट बाइडेन का ऐलान

अमेरिका में 50 फीसदी व्यस्कों को लगी कोविड वैक्सीन, प्रेसिडेंट बाइडेन का ऐलान

अमेरिका ने कोविड वैक्सीनेशन के मामले में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। अमेरिका में अबतक 50 फीसदी व्यस्कों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है।

Joe Biden Announces 50% of American adults given covid vaccine अमेरिका में 50 फीसदी व्यस्कों को लगी - India TV Hindi Image Source : AP अमेरिका में 50 फीसदी व्यस्कों को लगी कोविड वैक्सीन, प्रेसिडेंट बाइडेन का ऐलान

न्यूयॉर्क. अमेरिका ने कोविड वैक्सीनेशन के मामले में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। अमेरिका में अबतक 50 फीसदी व्यस्कों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। इसकी जानकारी खुद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की। उन्होंने ट्वीट किया, "आज तक, 50% अमेरिकी वयस्कों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है। यह तो बड़ी बात है दोस्तों।"

अमेरिका में इन लोगों को नहीं है मास्क लगाने की जरूरत
कुछ ही दिनों पहले अमेरिका में ऐलान किया गया था कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी से पहले वाली जिंदगी की ओर लौटने का बड़ा संकेत देते हुए रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने कहा है कि जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराक ले ली है उन्हें मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। सीडीसी ने कहा कि घरों से बाहर जाने और अंदर रहने दोनों के लिए यह सिफारिश की जाती है।

सीडीसी द्वारा यह घोषणा करने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह बड़ी कामयाबी है। बहुत बड़ा दिन है। अधिक से अधिक अमेरिकियों को जल्द से जल्द टीके लगाने में हमारी असाधारण सफलता से यह संभव हुआ है।’’ सीडीसी के नए दिशा निर्देशों का जिक्र करते हुए बाइडन ने कहा कि टीके की पूरी खुराक ले चुके लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने का खतरा बहुत ही कम है। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘अगर आपने टीके की पूरी खुराक ले ली है तो आपको मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपने टीका नहीं लगवाया या आपको दो टीके लगने है और आपके केवल पहला टीका लगाया है लेकिन दूसरा नहीं या दूसरा टीका लगवाने के बाद दो हफ्ते पूरे होने का इंतजार नहीं किया तो आपको अब भी मास्क पहनने की आवश्यकता है।’’

Latest World News