A
Hindi News विदेश अमेरिका डेमोक्रेट नेता जो बाइडेन ने प्रेजिडेंट डोनाल्ड ट्रंप को दी मात, अमेरिका का 46वां राष्ट्रपति बनना तय

डेमोक्रेट नेता जो बाइडेन ने प्रेजिडेंट डोनाल्ड ट्रंप को दी मात, अमेरिका का 46वां राष्ट्रपति बनना तय

डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन का अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। पेंसिल्वेनिया में 20 इलेक्टोरल वोट जीतने के साथ ही बाइडेन ने 270 का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है।

<p>डेमोक्रेट उम्मीदवार...- India TV Hindi Image Source : AP डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन अमेरिका के 46वां राष्ट्रपति होंगे।

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों के नतीजे आखिरकार आ गए हैं और व्हाइट हाउस की कमान अब डेमोक्रैट कैंडिडेट जो बाइडेन के हाथ में जाना तय है। प्रमुख अमेरिकी मीडिया संगठनों ने 3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनावों में बाइडेन को विजेता घोषित कर दिया है। पेंसिल्वेनिया में 20 इलेक्टोरल वोट जीतने के साथ ही बाइडेन ने 270 का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है। न्यूज एजेंसी असोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, बाइडेन ने पेंसिल्वेनिया में कड़े मुकाबले में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है।

'मैं सभी देशवासियों का राष्ट्रपति रहूंगा'
बाइडेन ने इसके साथ ही ट्विटर पर लोगों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा है कि वह हर अमेरिकी के राष्ट्रपति होंगे, चाहे उन्होंने उन्हें वोट दिया हो या न दिया हो। उन्होंने ट्वीट किया, 'अमेरिका, मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने देश के नेतृत्व के लिए मुझे चुना है। आगे का हमारा काम मुश्किल होगा लेकिन मैं वादा करता हूं कि मैं सभी देशवासियों का राष्ट्रपति रहूंगा, चाहे आपने मुझे वोट किया हो या नहीं। आपने जो भरोसा मुझपर दिखाया है, उसे मैं पूरा करूंगा।'  हालांकि डोनाल्ड ट्रंप चुनावों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जाने का ऐलान कर चुके हैं, ऐसे में उनका अगला कदम क्या होता है, यह देखने वाली बात होगी।

जो बाइडेन की टीम ने शुरू कर दी थीं तैयारियां
इससे पहले अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजों के इंतजार के बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन की टीम ने व्हाइट हाउस के लिये तैयारियां शुरू कर दी थीं। अमेरिका के विभिन्न राज्यों में अभी मतगणना जारी है, लेकिन लंबे समय से बाइडेन के करीबी टेड कौफमैन बाइडेन की जीत की सूरत में सरकार गठन की कवायद में जुट गए थे। डेलावर से पूर्व सीनेटर कौफमैन बाइडेन के उपराष्ट्रपति बनने के बाद इस सीट से सीनेटर बने थे। वह 2008 में ओबामा सरकार का गठन करने वाली टीम का भी हिस्सा थे।

Image Source : AP Fileडेमोक्रेट नेता जो बाइडेन ने कड़े मुकाबले में वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने अभी भी नहीं मानी है अपनी हार
वहीं, राष्ट्रपति ट्रंप ने अभी भी अपनी हार नहीं मानी है। उन्होंने एक ट्वीट में फिर अपनी जीत का दावा करते हुए कहा है कि उन्होंने यह चुनाव बड़े अंतर से जीता है। इससे पहले ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया था, 'जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद पर गलत तरीके से दावा नहीं करना चाहिए। मैं भी दावा कर सकता हूं। कानूनी कार्यवाही अभी शुरू हो रही हैं।'

 
एक अन्य ट्वीट में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था, 'इन सभी राज्यों में चुनावी रात को मैं काफी आगे था लेकिन यह दिन गुजरने के साथ चमत्कारी रूप से गायब हो। हमारी कानूनी प्रक्रिया के आगे बढ़ने से यह बढ़त वापस आ जाएगी।' 

Latest World News