A
Hindi News विदेश अमेरिका डोनाल्ड ट्रंप को कितना जानते हैं आप? जानिए एक राष्ट्रपति, बिजनेसमैन, टीवी पर्सनेलिटी के रूप में उनका सफर

डोनाल्ड ट्रंप को कितना जानते हैं आप? जानिए एक राष्ट्रपति, बिजनेसमैन, टीवी पर्सनेलिटी के रूप में उनका सफर

डोनाल्ड ट्रंप ने अपना कारोबारी सफर सन् 1971 में तब शुरू किया जब ट्रंप ने घाटे में चल रहे कमोडोर होटल को 7 करोड़ डॉलर में खरीदा।

Donald Trump- India TV Hindi Image Source : PTI Donald Trump

वर्ष 2016 से पहले सिर्फ अमेरिका बेडौल शरीर वाले डोनाल्ड ट्रंप को एक बिजनेस मैन और टीवी पर अक्सर दिखाई देने वाली शख्सियत के रूप में जानती थी। लेकिन पिछले चार सालों में ट्रंप को दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स के रूप में पहचान मिली है। पेशे से कारोबारी और अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड जॉन ट्रम्‍प का जन्म 14 जून 1946 को हुआ था। 9 नवम्बर 2016 को वे संयुक्त राज्य अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के रूप में ट्रंप ने अपनी प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को पराजित किया था। 

सबसे पहले कारोबारी ट्रंप की बात करें तो इनका घर दुनिया के सबसे महंगे इलाकों में से एक मैनहैटन में है। यहां ये ट्रम्प टॉवर में रहते हैं। उनके पिता रियल एस्टेट के बिजनेसमैन हुआ करते थे। उस दौर में वो शानदार गाड़ियों से चलते थे, जिन्हें चलाने के लिए ड्राइवर रखे हुए थे। 13 साल की उम्र में ट्रंप पढ़ने के लिए मिलिट्री स्कूल गए। बाद में 1964 में उन्होंने मिलिट्री एकेडमी से ग्रेजुएशन किया।

ग्रैंड हयात से शुरू किया कारोबारी सफर 

डोनाल्ड ट्रंप ने अपना कारोबारी सफर सन् 1971 में तब शुरू किया जब ट्रंप ने घाटे में चल रहे कमोडोर होटल को 7 करोड़ डॉलर में खरीदा। और बाद में 1980 में उन्होंने इस होटल को द ग्रैंड हयात के नाम से शुरू किया। 1982 में डोनल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क में ट्रंप टॉवर बनवाया। ये न्यूयॉर्क की मशहूर इमारतों में से एक है। 

बिजनेस में हुआ नुकसान

कारोबार शुरू करने के कुछ दिनों बाद 90 के दशक में ट्रंप के रियल एस्टेट बिजनेस को काफी नुकसान पहुंचा। ताज महल इन अटलांटिक सिटी और 1992 में ट्रंप प्लाजा को दिवालिया घोषित किया गया। 1999 में डोनाल्ड ट्रंप ने राजनीति में भी हाथ आज़माया। उन्होंने रिफ़ॉर्म पार्टी बनाई। डोनाल्ड का इरादा था कि साल 2000 में रिफ़ॉर्म पार्टी उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाए। अपने तमाम विवादों के बावजूद 19 जुलाई 2016 को डोनल्ड ट्रंप अमरीका की ग्रैंड ओल्ड पार्टी या रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने में कामयाब हो गए।

निजी जीवन में तीन शादियां

डोनाल्ड ट्रम्प की तीन शादियां हो चुकी हैं। इवाना और मार्ला मेपलेस से उनका तलाक हो चुका है। अभी उनकी लाइफ पार्टनर मेलानिका हैं। ट्रम्प से 2005 में उनकी शादी हुई थी। पहली शादी इवाना (पूर्व ओलिंपिक खिलाड़ी ) से की थी। 1977 में हुई यह शादी 1991 तक चली। इसके बाद 1993 में मार्ला (अभिनेत्री) को जीवनसाथी बनाकर 1999 में तलाक ले लिया। इसके बाद 2005 में मेलानिया (मॉडल) से शादी की है। पहली पत्‍नी इवाना से डोनाल्ड ट्रम्‍प जूनियर, इवांका ट्रम्प और एरिक ट्रम्‍प, दूसरी पत्‍नी मार्ला से टिफ़नी ट्रम्‍प, तीसरी पत्‍नी मेलानिया से विलियम ट्रम्‍प नामक बच्चे हैं। डोनाल्ड ट्रम्प पर महिलाओं से संबंध और बदसलूकी करने के आरोप लगते रहे हैं। लेकिन उनकी वाइफ मेलानिका हमेशा ट्रम्प का बचाव करती रही हैं।

महाभियोग का सामना करने वाले तीसरे राष्ट्रपति

एक राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप का नाता हमेशा से विवादों में रहा है। 19 दिसंबर, 2019 को उनके खिलाफ अमेरिकी संसद ने सफलतापूर्वक महाभियोग अभियान चलाया गया। अमेरिका के इतिहास ऐसा बिल क्लिंटन (1998) और एंड्र्यू जैक्सन (1868) के बाद तीसरी बार किसी राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाया गया है। क्लिंटन और एंड्र्यू जैक्सन, दोनों को ही बाद में पद से हटाया गया था।

Latest World News