Hindi News विदेश अमेरिका रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका

रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता हीथर नॉअर्ट ने कहा कि इस कार्यकारी आदेश के अनुरूप अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए और सख्त कदम उठाए हैं और रूस की घातक गतिविधियों के लिए रूस पर प्रतिबंध लगाने की कवायद है।

रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका- India TV Hindi रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को लेकर अमेरिकी प्रतिबंध अधिनियम को लागू करने के लिए कार्यकारी आदेश जारी किया है। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस एक्ट का नाम 'काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सेरीज थ्रू सेंक्शन एक्ट' (सीएएटीएसए) है, जो 2017 में पारित हुआ था। इसके तहत वित्त मंत्रालय राष्ट्रपति की शक्तियों के निहित ईरान, उत्तर कोरिया और रूस पर प्रतिबंध लगा सकता है।

इसी दिन जारी एक और बयान के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता हीथर नॉअर्ट ने कहा कि इस कार्यकारी आदेश के अनुरूप अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए और सख्त कदम उठाए हैं और रूस की घातक गतिविधियों के लिए रूस पर प्रतिबंध लगाने की कवायद है।

बयान के मुताबिक, पोम्पियो ने रूस की 33 कंपनियों और लोगों को सीएएटीएसए सूची में शामिल किया है।

नॉअर्ट ने कहा कि रूस के यूक्रेन, क्रीमिया को अलग करने, साइबर हमलों, 2016 के अमेरिकी चुनाव में कथित दखल और घातक गतिविधियों के लिए लगाए गए हैं।

अमेरिकी वित्त विभाग ने मार्च में सीएएटीएसए के पतहत रूस की पांच कंपनियों और 19 लोगों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था।

Latest World News