A
Hindi News विदेश अमेरिका अब बृहस्पति के चंद्रमां पर जीवन तलाशेगा नासा

अब बृहस्पति के चंद्रमां पर जीवन तलाशेगा नासा

वाशिंगटन:  नासा दूसरे ग्रहों पर रहने वाले प्राणी की संभावना तलाशने के लिए बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर 2020 के मध्य तक एक लैंडिंग प्रोब भेजने की योजना बना रहा है। यूरोपा मिशन का मुख्य

अब बृहस्पति के...- India TV Hindi अब बृहस्पति के चंद्रमां पर जीवन तलाशेगा नासा

वाशिंगटन:  नासा दूसरे ग्रहों पर रहने वाले प्राणी की संभावना तलाशने के लिए बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर 2020 के मध्य तक एक लैंडिंग प्रोब भेजने की योजना बना रहा है। यूरोपा मिशन का मुख्य जोर इस बर्फीले उपग्रह की विशेषता का पता लगाना है, वहीं अंतरिक्ष एजेंसी उस पर एक छोटा उपकरण उतराने की भी योजना बना रही है। नासा के जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी में यूरोपा परियोजना के वैज्ञानिक राबर्ट पाप्पालारडो ने बताया, हम एक लैंडर भेजने की योजना पर सक्रियता से काम कर रहे हैं। पाप्पालारडो ने बताया , नासा ने हमसे जांच करने को कहा है।

स्पेस डॉट कॉम की खबर के मुताबिक नासा ने यूरोपीय अंतररिक्ष एजेंसी से भी पूछा है कि क्या वह एक लैंडर में योगदान देने में रूचि रखती है। गौरतलब है कि यूरोपा बर्फ की संभवत: 80 किलोमीटर मोटी परत से ढंका हुआ है। समझा जाता है कि इसके करीब 20 किलोमीटर नीचे एक विशाल सागर है। लैबोरेटरी की सौर प्रणाली खोज निदेशालय के उप मुख्य वैग्यानिक ने बताया कि इस तरह के सागरीय क्षेत्र सौर प्रणाली के कम से कम पांच अन्य चंद्रमाओं में हैं।

 

Latest World News