A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका: जॉर्ज फ्रॉयड मामले के बाद अब अटलांटा में पुलिस की गोली से अश्वेत की मौत, पुलिस प्रमुख ने दिया इस्तीफा

अमेरिका: जॉर्ज फ्रॉयड मामले के बाद अब अटलांटा में पुलिस की गोली से अश्वेत की मौत, पुलिस प्रमुख ने दिया इस्तीफा

नशे में वाहन चलाने के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के दौरान यहां हुए संघर्ष में एक काले व्यक्ति की पुलिस अधिकारी की गोली लगने से मौत हो गई और घटना के कुछ ही घंटों बाद अटलांटा पुलिस प्रमुख ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया।

<p>Atlanta America</p>- India TV Hindi Image Source : AP Atlanta America

अटलांटा। नशे में वाहन चलाने के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के दौरान यहां हुए संघर्ष में एक काले व्यक्ति की पुलिस अधिकारी की गोली लगने से मौत हो गई और घटना के कुछ ही घंटों बाद अटलांटा पुलिस प्रमुख ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया। अधिकारियों ने बताया कि इस व्यक्ति ने अधिकारी की तासेर बंदूक छीन ली थी और जब वह भाग रहा था, तब अधिकारी ने उसे गोली मारी। नशे में वाहन चलाते पाए जाने वाले 27 वर्षीय काले व्यक्ति रेशार्ड ब्रूक्स की पुलिस की गोली लगने से मौत हो जाने के बाद अटलांटा में विरोध प्रदर्शन हुए। इसके बाद पुलिस प्रमुख एरिका शील्ड्स ने इस्तीफा दे दिया। 

जॉर्जिया जांच ब्यूरो (जीबीआई) के निदेशक विक रेनॉल्ड्स ने बताया कि शुक्रवार रात को वेंडी रेस्तरां के बाहर हुई यह घटना सुरक्षा के लिए लगे कैमरों और प्रत्यक्षदशियों के मोबाइल फोन में कैद हो गई। रेनॉल्ड्स ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘जब घातक बल प्रयोग में कोई अधिकारी शामिल हो, तो ऐसी परिस्थितियों में आम लोगों को यह जानने का अधिकार है कि क्या हुआ था।’’ प्रदर्शनकारियों ने रेस्तरां को आग लगा दी और निकटवर्ती राजमार्ग के निकट यातायात बाधित किया। अटलांटा की मेयर कीशा लांस बॉट्म्स ने शनिवार दोपहर को पुलिस प्रमुख के इस्तीफे की घोषणा की। 

मेयर ने ब्रूक्स पर गोली चलाने वाले अधिकारी को भी तत्काल बर्खास्त किए जाने की अपील की। उन्होंने बताया कि शील्ड्स ने इस्तीफा देने का फैसला स्वयं किया। जीबीआई ने बताया कि अटलांटा पुलिस को शिकायत मिली थी कि कार में सो रहे एक व्यक्ति ने रेस्तरां के बाहर सड़क बाधित कर रखी है, जिसके बाद पुलिस वहां पहुंची थी और ब्रूक्स एवं पुलिस के बीच टकराव हुआ। जीबीआई ने बताया कि ब्रूक्स नशे में वाहन चलाता पाया गया और उसने अधिकारी को उसे गिरफ्तार करने से रोकने की कोशिश की। जीबीआई ने शनिवार को हुई घटना का वीडियो जारी किया है। 

अटलांटा में यह घटना ऐसे समय में हुई है, जब मिनियापोलिस में अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की 25 मई को पुलिस हिरासत में मौत के बाद से अमेरिका में पुलिस बर्बरता और नस्ली भेदभाव के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। रेनॉल्ड्स के अनुसार जांच में पता चला कि जब दो अधिकारियों ने ब्रूक्स को गिरफ्तार करने की कोशिश की, तो उसने एक अधिकारी की तासेर छीन ली और ऐसा प्रतीत होता है कि भागते समय उसने तासेर एक अधिकारी पर तानी, जिसके बाद अधिकारी ने उस पर तीन गोलियां चलाईं। ब्रूक्स की रिश्तेदार क्रिस्टल ब्रूक्स ने कहा, ‘‘वह किसी को नुकसान नहीं पहुंचा रहा था। 

पुलिस उसकी कार तक गई और कार खड़ी होने के बावजूद, उन्होंने उसे कार से बाहर खींचा और उससे हाथापाई शुरू कर दी। उसने तासेर छीनी, लेकिन उसने केवल तासेर पकड़ रखी थी और वह भाग रहा था।’’ क्रिस्टल ने मांग की कि इस घटना के शामिल अधिकारियों को जेल भेजा जाना चाहिए।

Latest World News