A
Hindi News विदेश अमेरिका ‘परमाणु सुरक्षा एक स्थायी राष्ट्रीय प्राथमिकता होनी चाहिए’

‘परमाणु सुरक्षा एक स्थायी राष्ट्रीय प्राथमिकता होनी चाहिए’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि परमाणु सुरक्षा एक बाध्यकारी राष्ट्रीय प्राथमिकता बनी रहनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सभी देशों को अपने अंतरराष्ट्रीय कर्तव्यों का पूरी तरह पालन करना चाहिए।

modi obama- India TV Hindi modi obama

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि परमाणु सुरक्षा एक बाध्यकारी राष्ट्रीय प्राथमिकता बनी रहनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सभी देशों को अपने अंतरराष्ट्रीय कर्तव्यों का पूरी तरह पालन करना चाहिए। दो दिवसीय परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन की औपचारिक शुरूआत के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा व्हाइट हाउस में आयोजित किए गए रात्रिभोज के दौरान मोदी ने कहा, परमाणु सुरक्षा एक बाध्यकारी राष्ट्रीय प्राथमिकता बनी रहनी चाहिए। सभी देशों को अपने अंतरराष्ट्रीय कर्तव्यों का पूरी तरह पालन करना चाहिए।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने बेहद सख्त लहजे में कहा, 'यह धारणा छोड़ दीजिये कि 'उनका' आतंकी मेरा 'आतंकी' है।' पीएम मोदी ने कहा, 'आतंकवाद का वैश्विक नेटवर्क है। लेकिन अब भी हम इस खतरे से निपटने के लिए केवल राष्ट्रीय स्तर पर ही प्रयास कर  रहे हैं।' 50 देशों के प्रतिनिधियों की शिखर वार्ता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आतंकवाद धीरे-धीरे बढ़ा है, आतंकवादी 21वीं सदी की तकनीक का प्रयोग कर रहे है। आतंकवाद पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, हमें आतंकवाद की तीन वर्तमान पहलुओं पर फोकस करना चाहिए। पहला, आज का आतंकवाद सर्वोच्च हिंसा का माध्यम प्रयोग कर थिएटर (प्रसिद्धी पाने की) की तरह दिखाने की कोशिश करता है।

व्हाइट हाउस में रात्रिभोज के दौरान मोदी ओबामा से ठीक अगली सीट पर बैठे थे। इस भोज में 20 से ज्यादा देशों के प्रमुख शामिल थे। ये नेता चौथे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए अमेरिका की राजधानी में आए हुए हैं। परमाणु सुरक्षा पर अमेरिकी राष्ट्रपति की पहल के लिए उनकी सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि ओबामा की विरासत आगे तक बनी रहनी चाहिए।

Latest World News