A
Hindi News विदेश अमेरिका पीएम मोदी को स्वच्छता अभियान के लिए ग्लोबल अवार्ड

पीएम मोदी को स्वच्छता अभियान के लिए ग्लोबल अवार्ड

मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से प्रधानमंत्री को ग्लोबल अवार्ड से नवाजा  जाएगा।

ह्यूस्टन के बाद आज न्यूयार्क में होगी ट्रंप से पीएम मोदी की मुलाकात, नवाजे जाएंगे ग्लोबल अवार्ड से- India TV Hindi ह्यूस्टन के बाद आज न्यूयार्क में होगी ट्रंप से पीएम मोदी की मुलाकात, नवाजे जाएंगे ग्लोबल अवार्ड से

नई दिल्ली: ह्यूस्टन के बाद आज न्यूयार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। वहीं मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से प्रधानमंत्री को ग्लोबल अवार्ड से नवाजा भी जाएगा।

बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने बताया कि मोदी को 2019 का 'ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड' प्रदान किया जाएगा। फाउंडेशन के अनुसार इस पुरस्कार का उद्देश्य ऐसे राजनीतिक नेता को विशेष सम्मान प्रदान करना है, जिन्होंने अपने देश में या विश्व स्तर पर प्रभावशाली कार्यों के माध्यम से ग्लोबल गोल्स के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

प्रधानमंत्री ने 2 अक्टूबर 2014 को स्‍वच्‍छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। इस मिशन का उद्देश्य महात्मा गांधी को उनकी 150 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि स्वरूप देश में सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज को हासिल करने के प्रयासों में तेजी लाना है। 2 अक्टूबर, 2019 तक खुले में शौच को खत्म करने के लिए अब तक 9 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं और वर्तमान में ग्रामीण स्वच्छता कवरेज भारत के 98 प्रतिशत गांवों तक पहुंच गया है, जो चार साल पहले तक महज 38 प्रतिशत ही था।

Latest World News