A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका: व्हाइट हाउस में ट्रंप के साथ डिनर करने वाले दुनिया के पहले नेता होंगे PM मोदी

अमेरिका: व्हाइट हाउस में ट्रंप के साथ डिनर करने वाले दुनिया के पहले नेता होंगे PM मोदी

PM नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारी कर रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में सोमवार को उनके लिए डिनर आयोजित करेंगे जो इस प्रशासन में अपनी तरह की पहली मेजबानी है।

Donald Trump and Narendra Modi | AP/PTI Photo- India TV Hindi Donald Trump and Narendra Modi | AP/PTI Photo

वॉशिंगटन: PM नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारी कर रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में सोमवार को उनके लिए डिनर आयोजित करेंगे जो इस प्रशासन में अपनी तरह की पहली मेजबानी है। एक वशिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने मोदी के आगमन की पूर्व संध्या पर कहा, ‘व्हाइट हाउस इसे स्पेशल यात्रा बनाना चाहता है। हम सचमुच शानदार स्वागत की तैयारी कर रहे हैं। और तो और, दोनों नेता साथ में व्हाइट हाउस में डिनर करेंगे। इस प्रशासन के तहत व्हाइट हाउस में यह एक विदेशी नेता के लिए पहला डिनर होगा। इसलिए हम समझते हैं कि यह बहुत अहम है।’

मोदी शनिवार रात 3 दिन की यात्रा पर US कैपिटोल पहुंचेंगे जिस दौरान वह व्हाइट हाउस में ट्रंप के साथ बैठक करेंगे। सोमवार की दोपहर से दोनों नेता विभिन्न बैठकों में साथ वक्त बिताएंगे जिसमें दोनों के बीच सीधी बातचीत, शिष्टमंडल के स्तर की वार्ता, स्वागत शामिल है जो डिनर के साथ खत्म होगी। अधिकारी ने कहा कि वे सीधी बातचीत से शुरुआत करेंगे और उसके बाद दिपक्षीय मुद्दों पर बात करेंगे, जो करीब एक घंटे तक चलेगी। फिर दोनों प्रेस में बयान जारी करेंगे। अधिकारी ने स्पष्ट किया कि यह प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं होगी। उन्होंने बताया प्रेस को बयान देने के बाद वह दोनों स्वागत समारोह में जाएंगे जिसके बाद डिनर होगा।

बैठकों के दौरान अमेरिकी पक्ष का प्रतिनिधित्व उप राष्ट्रपति माइक पेन्स, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच. आर. मैक्मास्टर, विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन, रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और अन्य नेता करेंगे। अधिकारी ने कहा कि मोदी की यात्रा अमेरिका और भारत के बीच के रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का एक मौका है जिसके बारे में ट्रंप का नजरिया है कि यह एशिया प्रशांत क्षेत्र और वैश्विक स्तर पर स्थिरता तथा सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए बहुत अहम साझेदारी है। उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि उनकी चर्चा व्यापक होगी और विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर होगी जो हमारी साझाा प्राथमिकता को आगे बढ़ाएगी, जिसमें आतंकवाद से लड़ाई, आर्थिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देना शामिल है।

अधिकारी ने कहा कि ट्रंप प्रशासन में मोदी की यह पहली अमेरिकी यात्रा है जो संबंधों के निर्माण का एक मौका देती है। उन्होंने कहा, ‘मेरे ख्याल से दोनों नेताओं में बहुत समानता है। मिसाल के लिए, वे सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनीतिज्ञ हैं। मेरे ख्याल से राष्ट्रपति ट्रंप मोदी से थोड़ा आगे हैं, लेकिन यह दिखाता है कि वे किस किस्म के नेता हैं। वे दोनों नवोन्मेषी हैं, वे दोनों व्यापारी हैं, वे अपने लोगों के लिए अधिक समृद्धि लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और ऐसा करने के लिए नए-नए तरीकों के बारे में सोचते हैं।’ वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा, ‘मेरे ख्याल से वे दोनों अपनी चर्चाओं में व्यापक साझा आधार तलाशेंगे, निजी तौर पर भी और रणनीतिक साझेदारी के संदर्भ में भी।’

Latest World News