A
Hindi News विदेश अमेरिका किम जोंग से मुलाकात करेंगे अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्‍पियो, 7 अक्‍टूबर को करेंगे नॉर्थ कोरिया का दौरा

किम जोंग से मुलाकात करेंगे अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्‍पियो, 7 अक्‍टूबर को करेंगे नॉर्थ कोरिया का दौरा

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच रिश्‍तों में जमी बर्फ अब कुछ और पिघलने वाली है। अमेरिकी विदेशी मंत्री माइकल पॉम्पियो इस हफ्ते एशियाई देशों के दौरे पर जा रहे हैं।

<p>Pompeo to meet Kim</p>- India TV Hindi Pompeo to meet Kim

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच रिश्‍तों में जमी बर्फ अब कुछ और पिघलने वाली है। अमेरिकी विदेशी मंत्री माइकल पॉम्पियो इस हफ्ते एशियाई देशों के दौरे पर जा रहे हैं। इस हफ्ते के अंत में वे नॉर्थ कोरिया भी जाएंगे। पॉप्‍पियो 7 अक्‍टूबर को प्‍योंगयांग जाएंगे। जहां वे नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे। इस साल जून में हुई किम और ट्रंप की मुलाकात तथा उसके बाद दोनों ओर से आए तल्‍ख बयानों के बीच यह बातचीत काफी महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता हीथर नोर्ट ने बताया कि पॉम्पियो और किम के बीच 7 अक्‍टूबर को मुलाकात होगी। हालांकि हीथर नोर्ट ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि दोनों के बीच किन मुद्दों को लेकर चर्चा होगी। लेकिन माना जा रहा है इस बातचीत में अमेरिका नॉर्थ कोरिको अपने परमाणु क्षमता समाप्‍त करने के लिए दबाव डालेगा।

नोर्ट ने कहा कि हम पूर्ण परमाणु निरस्‍त्रीकरण के लिए प्रयास कर रहे हैं, इसी के संबंध में यह एक बेहद निजी राजनयिक स्‍तर की बातचीत है। दोनों देशों के बीच बातचीत की जरूरत पर बल देते हुए नोर्ट ने कहा कि अमेरिका की तत्‍परता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले एक साल में विदेश मंत्री की यह चौथी नॉर्थ कोरिया यात्रा है।

बता दें कि पिछले सप्‍ताह संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्‍पियो और नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो के बीच मुलाकात हुई थी। इस बातचीत के दौरान री योंग हो ने पॉम्पियो को अपने देश आने का न्‍योता दिया था।

Latest World News