A
Hindi News विदेश अमेरिका पाकिस्तानी विदेश मंत्री का दावा, जाधव को छोड़ने के बदले में मिला था यह ऑफर

पाकिस्तानी विदेश मंत्री का दावा, जाधव को छोड़ने के बदले में मिला था यह ऑफर

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ ने एक बेहद ही चौंकाने वाला दावा किया है कि कुलभूषण जाधव के बदले में...

Kulbhushan Jadhav- India TV Hindi Kulbhushan Jadhav | PTI

न्यूयॉर्क: पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ ने एक बेहद ही चौंकाने वाला दावा किया है। ख्वाजा के मुताबिक, भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के बदले पाकिस्तान को एक आतंकी देने का प्रस्ताव दिया गया था। उन्होंने कहा कि कुलभूषण जाधव के बदले में 2014 पेशावर स्कूल हमले के जिम्मेदार और अफगानिस्तान की जेल में बंद एक आतंकवादी को देने का प्रस्ताव दिया गया था। उन्होंने यह दावा बुधवार को न्यूयॉर्क में लोगों को संबोधित करते हुए किया।

आसिफ ने कहा, ‘पेशावर में आर्मी पब्लिक स्कूल (APS) में बच्चों की हत्या करने वाला आतंकवादी अफगान हिरासत में है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) ने मुझसे कहा कि हम उस आतंकवादी से आपके पास मौजूद आतंकवादी जो कि कुलभूषण जाधव है, की अदला-बदली कर सकते हैं।’ मंत्री ने यह दावा एशिया सोसायटी में एक सवाल के जवाब में किया। हालांकि उन्होंने आतंकवादी का नाम और उस NSA के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जिसके संदर्भ में उन्होंने यह बात की। भारतीय नौसेना के 46 साल के रिटायर्ड अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल ने पाकिस्तान के खिलाफ कथित रूप से जासूसी और विध्वंसकारी गतिविधियों में संलिप्तता के लिए अप्रैल में मौत की सजा सुनाई थी। 

आसिफ ने कहा कि पाकिस्तान को अफगानिस्तान में संघर्ष और अस्थिरता से बहुत क्षति पहुंची है। दूसरी ओर भारत ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया है कि उसने जाधव तक राजनयिक पहुंच उपलब्ध कराने के आग्रह को बार-बार ठुकरा कर वियना संधि का उल्लंघन किया है। 18 मई को इस मामले की सुनवाई करते हुए अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत की 10 सदस्यीय पीठ ने जाधव को फांसी की सजा पर अमल पर रोक लगा दी थी।

Latest World News