A
Hindi News विदेश अमेरिका गणतंत्र दिवस बधाई में अमेरिका ने कहा- भारत के साथ संबंध मजबूत

गणतंत्र दिवस बधाई में अमेरिका ने कहा- भारत के साथ संबंध मजबूत

मेरिका ने मंगलवार को भारत के 72 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दोनों देशों के साझा लोकतांत्रिक आदर्शों के जरिए द्विपक्षीय संबंध मजबूत बने हुए हैं।

गणतंत्र दिवस बधाई में अमेरिका ने कहा- भारत के साथ संबंध मजबूत- India TV Hindi Image Source : FILE गणतंत्र दिवस बधाई में अमेरिका ने कहा- भारत के साथ संबंध मजबूत

वाशिंगटन: अमेरिका ने मंगलवार को भारत के 72 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दोनों देशों के साझा लोकतांत्रिक आदर्शों के जरिए द्विपक्षीय संबंध मजबूत बने हुए हैं। विदेश विभाग के दक्षिण और मध्य एशिया ब्यूरो ने ट्वीट किया, ‘‘ भारत को 72 वें गणतंत्र दिवस की बधाई!" ब्यूरो ने कहा, "अमेरिका उस दिवस को मनाने में भारत के साथ है जो संविधान लागू किए जाने के मौके पर मनाया जाता है। भारत को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में बदलने में संविधान की महत्वपूर्ण भूमिका है।" भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था। विदेश विभाग ने कहा, "अमेरिका-भारत के संबंध हमारे साझा लोकतांत्रिक आदर्शों के माध्यम से मजबूत हैं।’’

दूतावासों और राजनयिकों ने भारत को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी

भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर कई राष्ट्रों के दूतावासों और राजनयिकों ने मंगलवार को शुभकामनाएं दी और देश के साथ संबंध बेहतर करने की प्रतिबद्धता जताई। भारत में फ्रांस के राजदूत एम्मानुएल लेनैन ने कहा, “भारत के लोगों को 72वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। महामारी के इस दौर में दुनिया ने सही मायनों में भारत की उदारता और एकजुटता की भावना को देखा है।” उन्होंने कहा, “भारत के रणनीतिक साझेदार के रूप में फ्रांस, वैश्विक चुनौतियों का साथ मिलकर सामना करने का इच्छुक है।” भारत में जापानी राजदूत सातोशी सुजुकी ने ट्वीट कर शुभकामनाएं दी। 

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किए जाने का उल्लेख करते हुए सुजुकी ने कहा, “शिंजो आबे को पद्म विभूषण दिए जाने पर मैं अपनी शुभकामनाएं देता हूं। यह भारत में सबसे बड़े नागरिक सम्मान में से एक है। यह सम्मान जापान-भारत संबंधों का एक और प्रतीक होगा।” भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त नियुक्त हुए एलेक्स एलिस ने ट्विटर पर हिंदी में शुभकामनाएं दी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के संदेश को भी साझा किया। 

गणतंत्र दिवस पर एक अंग्रेजी दैनिक को दिए गए संदेश में भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल ने कहा, “हमारी साझेदारी मजबूत है और इसमें वृद्धि हो रही है। यह लोकतंत्र, रक्षा, दोनों देशों की जनता और दोस्ती के साझा मूल्यों पर आधारित है।” भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे.लिंडनर ने भी हिंदी में शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्वीट किया, “सभी भारतवासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।” यहां स्थित सिंगापुर के दूतावास ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी भारतवासियों को शुभकामनाएं दी और तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिंह राव तथा राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा द्वारा सिंगापुर के तत्कालीन प्रधानमंत्री गोह चोक टोंग का 1994 में गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर स्वागत करते हुए तस्वीर साझा की।

Latest World News