Hindi News विदेश अमेरिका SpaceX का मिशन मंगल, कार के साथ उड़ा सबसे पॉवरफुल रॉकेट

SpaceX का मिशन मंगल, कार के साथ उड़ा सबसे पॉवरफुल रॉकेट

इस मौके को और खास बनाने के लिए SpaceX के फाउंडर इलान मस्क ने अपनी स्पोर्ट्स कार रोडस्टर को भी रॉकेट में रखकर स्पेस भेजा है। कार के साथ 3 कैमरे भी लगाए गए हैं जिससे वो अंतरिक्ष की तस्वीरों को क़ैद कर सकें।

SpaceX-successfully-launches-Falcon-Heavy- India TV Hindi SpaceX का मिशन मंगल, कार के साथ उड़ा सबसे पॉवरफुल रॉकेट

अमेरिका की प्राइवेट स्पेस कंपनी SpaceX ने अपना हैवीवेट रॉकेट फॉल्कन लॉन्च कर दिया है। इसकी लॉन्चिंग फ्लोरिडा से हुई। ये अबतक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट बताया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि ये अभी इस्तेमाल हो रहे सबसे पॉवरफुल रॉकेट डेल्टा-4 हैवी से दोगुना वजन ले जा सकता है। ये रॉकेट पृथ्वी की ऑर्बिट से मंगल की ऑर्बिट तक चक्कर लगाता रहेगा।

इस मौके को और खास बनाने के लिए SpaceX के फाउंडर इलान मस्क ने अपनी स्पोर्ट्स कार रोडस्टर को भी रॉकेट में रखकर स्पेस भेजा है। कार के साथ 3 कैमरे भी लगाए गए हैं जिससे वो अंतरिक्ष की तस्वीरों को क़ैद कर सकें। हालांकि मस्क के मुताबिक़ मंगल तक कार के पहुंचने की उम्मीद कम ही है। ऐसा पहली बार है कि किसी प्राइवेट कंपनी ने बिना किसी सरकारी मदद के इतना बड़ा रॉकेट बना दिया।

इस रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है, जो लगभग दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है। इस रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं और इसकी लम्बाई 230 फुट है। इसे रॉकेट को किसी 23 मंजिला इमारत के बराबर माना जा सकता है। इसके अंदर तीन बूस्टर्स और 27 इंजन लगें हैं जिसकी मदद से इसे पांच मिलियन पाउंड की शक्ति मिलेगी।

Latest World News