A
Hindi News विदेश अमेरिका टेक्सास विश्वविद्यालय से हटाए जाएगी रॉबर्ट ई ली की प्रतिमा

टेक्सास विश्वविद्यालय से हटाए जाएगी रॉबर्ट ई ली की प्रतिमा

टेक्सास विश्वविद्यालय के अध्यक्ष ग्रेग फेनवेस ने विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर से रॉबर्ट ई ली की प्रतिमा समेत परिसंघ कॉन्फेडरेट के अन्य प्रमुख व्यक्तियों की प्रतिमाएं हटाने के आदेश दिये हैं।

Statue of Robert E. Lee to be removed from University of...- India TV Hindi Statue of Robert E. Lee to be removed from University of Texas

आस्टिन: टेक्सास विश्वविद्यालय के अध्यक्ष ग्रेग फेनवेस ने विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर से रॉबर्ट ई ली की प्रतिमा समेत परिसंघ कॉन्फेडरेट के अन्य प्रमुख व्यक्तियों की प्रतिमाएं हटाने के आदेश दिये हैं। उनका कहना है कि ये स्मारक आधुनिक श्वेत प्रभुत्व और नव-नाजीवाद के प्रतीक बन गए हैं। (एक रहस्यमयी शेख के कारण खाड़ी संकट बना चर्चा का विषय)

फेनवेस ने यह घोषणा कल रात की। हालांकि विश्वविद्यालय ने परिसंघ के पूर्व अध्यक्ष जेफरसन डेविस की प्रतिमा वर्ष 2015 में हटा दी थी और इतिहास संग्रहालय में रखवा दी थी। उन्होंने कहा कि ली, कॉन्फेडरेट जनरल अल्बर्ट सिडनी जॉन्सटन और कॉन्फेडरेट पोस्टमास्टर जनरल जॉन एच रीगन की प्रतिमाएं भी हटाई जानी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि वर्जीनिया के चार्लोट्सविले में श्वेत प्रभुत्व को मानने वाले और इसका विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जिसके बाद पिछले सप्ताह परिसंघ के नेताओं के सार्वजनिक स्मारकों पर राष्ट्रव्यापी बहस छिड़ गयी थी।

Latest World News