A
Hindi News विदेश अमेरिका डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा ऐलान, कहा- इस्राइल के साथ संबंधों को सामन्य बनाने पर सहमत हुआ सूडान

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा ऐलान, कहा- इस्राइल के साथ संबंधों को सामन्य बनाने पर सहमत हुआ सूडान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को घोषणा की कि एक और अरब देश सूडान ने इस्राइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने पर सहमति जता दी है। डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर सूडान के इस फैसले के बारे में जानकारी दी।

Israel UAE deal, Israel UAE deal, Israel UAE deal Donald Trump, Israel Sudan deal Donald Trump- India TV Hindi Image Source : AP FILE अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को घोषणा की कि सूडान ने इस्राइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने पर सहमति जता दी है।

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को घोषणा की कि एक और अरब देश सूडान ने इस्राइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने पर सहमति जता दी है। डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर सूडान के इस फैसले के बारे में जानकारी दी। बता दें कि अगले महीने की शुरुआत में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं, ऐसे में यह डोनाल्ड ट्रंप की विदेश नीति की एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। इस्राइल के साथ संबंधों को सामान्य करने के लिए सहमत होने के साथ ही सूडान पर से अमेरिका ने कई प्रतिबंध खत्म कर दिए हैं।

ट्रंप ने कहा, विश्व शांति के लिए बड़ी जीत
ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका और विश्व में शांति के लिए आज बड़ी जीत। सूडान ने इस्राइल के साथ शांति और सामान्यीकरण समझौते पर सहमति जताई है! संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन समेत 3 अरब देशों ने कुछ ही हफ्तों में ऐसा किया है। आगे और भी देश इस रास्ते पर चलेंगे!' ट्रंप ने अपने ट्वीट के साथ सूडान और इस्राइल के जॉइंट स्टेटमेंट को भी जोड़ा था। इस स्टेटमेंट में क्षेत्र में आशा जताई गई है कि इस समझौते से क्षेत्र के लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे।


यूएई और बहरीन पर भी चला था ट्रंप का जादू!
बता दें कि पिछले महीने ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पश्चिम एशिया में बहरीन के साथ एक शांति समझौता किया था और घोषणा की थी कि इससे इस्राइल के साथ राजनयिक संबंध सामान्य होने में मदद मिल सकेगी। ट्रंप ने यह घोषणा इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और बहरीन के किंग हमद बिन इसा अल खलीफा के बीच फोन पर हुई बात के बाद की। इसके पहले 13 अगस्त को ट्रंप ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इस्राइल के बीच मध्यस्थता की थी।

Latest World News