A
Hindi News विदेश अमेरिका ट्रंप काल में व्हाइट हाउस ने तोड़ी 200 साल पुरानी यह प्रथा

ट्रंप काल में व्हाइट हाउस ने तोड़ी 200 साल पुरानी यह प्रथा

लगभग दो दशक में ऐसा पहली बार हुआ है जब व्हाइट हाउस में ईद समारोह आयोजित नहीं किया गया। बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश और बराक ओबामा के कार्यकाल में व्हाइट हाउस में हर साल ईद समारोह का आयोजन किया जाता रहा है।

white house- India TV Hindi white house

लगभग दो दशक में ऐसा पहली बार हुआ है जब व्हाइट हाउस में ईद समारोह आयोजित नहीं किया गया। बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश और बराक ओबामा के कार्यकाल में व्हाइट हाउस में हर साल ईद समारोह का आयोजन किया जाता रहा है। व्हाइट हाउस के एक कर्मचारी ने बताया कि यहां कई महीनों पहले से ही ईद समारोह की तैयारियां शुरू हो जाती थी। उन्हें कहां कि उन्हें बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी कि ट्रंप कार्यकाल में  इस बार ईद समारोह नहीं मनाया जा रहा है। शनिवार को दोपहर बाद व्हाइट हाउस से एक संक्षिप्त बयान जारी किया गया, जो राष्ट्रपति तथा प्रथम महिला की ओर से था। (आज होगी ट्रंप-मोदी मुलाकात, इन अहम मुद्दों पर हो सकती है बात)

"अमेरिका में रहने वाले मुस्लिमों ने भी रमज़ान के पाक महीने में दुनियाभर में फैले धर्मावलंबियों की ही तरह आस्था और परोपकार पर ध्यान केंद्रित किया। अब, जब वे अपने परिवार और मित्रों के साथ ईद मना रहे हैं, वे पड़ोसियों की सहायता करने और हर वर्ग के लोगों के साथ मिल-बांटकर भोजन करने की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। इस अवसर पर हमें दया, संवेदना और सद्भाव के महत्व को समझना है। दुनियाभर के मुस्लिमों के साथ अमेरिका भी इन मूल्यों का सम्मान करने की प्रतिबद्धता को दोहराता है। ईद मुबारक..."

ये परंपरा बिल क्लिंटन के समय से चल रही थी। रमजान के मौके पर व्हाइट हाउस हर साल साल ईद अल फित्र पर भोज का कार्यक्रम आयोजित करता था या रमजान में इफ्तार का आयोजन करता था। इस इफ्तार पार्टी में मुस्लिम समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों के साथ ही मुस्लिम देशों के राजनयिक और सीनेटर शामिल होते रहे हैं। विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन ने ईद के दिन एक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए अपने धर्म एवं वैश्विक मामलों के कार्यालय के एक अनुरोध को कथित तौर पर खारिज कर दिया है।

Latest World News