A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी आव्रजन नीतियों पर कानून बनाने की समय सीमा निकट

अमेरिकी आव्रजन नीतियों पर कानून बनाने की समय सीमा निकट

अमेरिकी संसद में एक ओर जहां बजट और आव्रजन नीतियों पर कानून बनाने की समय सीमा निकट आ रही है, वहीं दूसरी ओर दोनों दलों का गतिरोध थमता नजर नहीं आ रहा है।

american parliament- India TV Hindi american parliament

वाशिंगटन: अमेरिकी संसद में एक ओर जहां बजट और आव्रजन नीतियों पर कानून बनाने की समय सीमा निकट आ रही है, वहीं दूसरी ओर दोनों दलों का गतिरोध थमता नजर नहीं आ रहा है। एक ओर रिपब्लिकन पार्टी के बीच आपसी झड़प बढ़ रही है तो दूसरी ओर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विपक्षी डेमोक्रेट्स पर उनके साथ बिल्कुल सहयोग नहीं करने का आरोप लगा रहे हैं। ट्रंप ने पिछले सप्ताह अपने स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन में कसम ली थी कि आव्रजन के संबंध में कानून बनाने को लेकर वह दोनों दलों की ओर हाथ बढ़ाएंगे। हालांकि जल्द ही उन्होंने कसम तोड़ दी और विपक्षी दल पर असहयोग का आरोप लगा रहे हैं।

गौरतलब है कि इस आव्रजन कानून से अमेरिका में बिना दस्तावेज के रह रहे करीब 18 लाख लोग प्रभावित होंगे। हालांकि विपक्षी दल डेमोक्रेट की ओर से प्रस्ताव पर सही प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद ट्रंप के खुले विचार जल्द ही आरोपों में बदल गए। अपनी 30 जनवरी के भाषण के कुछ ही दिन बाद राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि वह अवरूद्ध करते हैं, दोषारोपण करते हैं, शिकायतें करने और रोकते हैं... लेकिन करते कुछ नहीं हैं।

वर्ष 2018 के बचे हुए समय के लिए बजट को अंतिम रूप देने में संसद को भी दिक्कतें आ रही हैं। वह घरेलू खर्च और सैन्य खर्चों पर विचार कर रही है। सदन के अध्यक्ष पॉल रेयान का कहना है कि बजट को लेकर दोनों पक्षों के बीच सहमति बन रही है।

Latest World News