A
Hindi News विदेश अमेरिका टोक्यो में होगी अमेरिका, जापान और भारत की त्रिपक्षीय वार्ता

टोक्यो में होगी अमेरिका, जापान और भारत की त्रिपक्षीय वार्ता

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिका, जापान और भारत के बीच त्रिपक्षीय वार्ता का अगला चरण रविवार को टोक्यो में आयोजित होगा।

tokyo- India TV Hindi tokyo

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिका, जापान और भारत के बीच त्रिपक्षीय वार्ता का अगला चरण रविवार को टोक्यो में आयोजित होगा। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों की सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल और पूर्व एशियाई एवं प्रशांत मामलों के सहायक विदेश मंत्री डेनियल रसेल करेंगे। तीन दिनों तक चलने वाली वार्ता में शिरकत करने के साथ-साथ ये मंत्री पूर्व एशिया पर नवें अमेरिका-भारत विमर्श में भी हिस्सा लेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि बिस्वाल और रसेल त्रिपक्षीय सहयोग और वैश्विक मामलों से जुड़े बदलावों पर चर्चा के लिए जापानी और भारतीय सरकार के अधिकारियां से मिलेगें।
इसके बाद बिस्वाल 22-23 जून के लिए कैनबरा और सिडनी जाएंगी। वहां वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र के भविष्य के बारे में ऑस्ट्रेलिया सरकार के अधिकारियों और क्षेत्रीय विशेषज्ञों से मिलेंगी।

भारत, अमेरिका और जापान की पहली त्रिपक्षीय बैठक दिसंबर 2011 में आयोजित की गई थी। यह वार्ता संयुक्त सचिव स्तर की थी। उसके बाद से तीनों देशों के अधिकारी एक साल में दो बार मिलते रहे हैं। अमेरिकी नजरिए से इस वार्ता को एशिया के प्रति उसकी नीति के केंद्र बिंदु के रूप में देखा जाता है और भारत के लिए यह उसकी एक्ट ईस्ट एशिया नीति का हिस्सा है।  

Latest World News