A
Hindi News विदेश अमेरिका ट्रंप ने राष्ट्रपति बनते ही लिया बड़ा फैेसला, ओबामाकेयर पर कैंची चलाई

ट्रंप ने राष्ट्रपति बनते ही लिया बड़ा फैेसला, ओबामाकेयर पर कैंची चलाई

अमेरिका में शुक्रवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटों बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रचार अभियान के दौरान ओबामाकेयर को निरस्त करने के किए गए अपने वादे को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए एक कार्यकारी आदेश जारी किया।

Donald Trump | AP Photo- India TV Hindi Donald Trump | AP Photo

वॉशिगंटन: अमेरिका में शुक्रवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटों बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रचार अभियान के दौरान ओबामाकेयर को निरस्त करने के किए गए अपने वादे को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए एक कार्यकारी आदेश जारी किया।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस आदेश में कहा गया है कि प्रशासन की आधिकारिक नीति यह है कि 'अफॉर्डेबल केयर ऐक्ट' (ACA) या ओबामाकेयर को तुरंत निरस्त कर दिया जाए। इस हस्ताक्षर के साथ ट्रंप ने अपने कार्यकाल के पहले ही दिन ही दमदार संकेत भेजा कि ओवल ऑफिस में उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता स्वास्थ्य देखभाल कानून को निरस्त करना है, जिसके दायरे में करीब दो करोड़ अमेरिकी नागरिक आते हैं।

इस आदेश में स्वास्थ्य मंत्री और अन्य एजेंसियों के प्रमुखों से यह भी कहा कि व्यक्तियों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, बीमा कंपनियों और अन्य को मदद देने के लिए स्वविवेक का इस्तेमाल करें। आदेश में राज्यों को हेल्थकेयर बाजारों पर नियंत्रण और लचीला रुख अपनाने संबंधी छूट देने की बात भी कही गई है। खबरों के मुताबिक, ओबामाकेयर को निरस्त करने के आदेश को पार्टी के भीतर राजनीतिक समर्थन जुटाने के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि रिपब्लिकन सालों से इसका विरोध करते रहे हैं।

इसके अतिरिक्त ट्रंप के शपथ ग्रहण करने के कुछ ही देर बाद व्हाइट हाउस की वेबसाइट पर अपडेट किया गया कि नया प्रशासन 'क्लाइमेट ऐक्शन प्लान' (जलवायु कार्य योजना) को भी समाप्त कर देगा। इसे भी पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के प्रमुख कदमों के भी गिना जाना है, जिसका उद्देश्य बिजली संयंत्रों से कार्बन उत्सर्जन रोकना है। ट्रंप ने रक्षा मंत्री के रूप में जेम्स मैट्टिस और गृह मंत्री के रूप में जॉन केली की नियुक्ति से संबंधित कागजात पर भी हस्ताक्षर किए।

Latest World News